Friday, April 19, 2024
Advertisement

सौंफ-मिश्री से लेकर हींग-अजवाइन तक, जानें एसिडिटी में तेजी से काम करने वाले 4 हर्बल कॉम्बिनेशन

एसिडिटी का तुरंत इलाज खोज रहे हैं तो, ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। कैसे, जानते हैं इन देसी हर्बल कॉम्बिनेशन (home remedies for acidity in hindi) के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 21, 2023 14:28 IST
herbal combination for instant relief from acidity- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK herbal combination for instant relief from acidity

एसिडिटी से तुरंत छुटकारा कैसे पाएं? ये सवाल अचानक से हमारे दिल में आता है जब हमें एसिडिटी की समस्या परेशान करती है। एसिडिटी किसी भी कारण से हो सकती है। चाहे वो खाने का अपच हो या फिर पानी की कमी। इसके अलावा बैठे-बैठे भी आपको एसिडिटी की समस्या परेशान कर सकती है। ऐसी स्थिति में दवाइयों के अलावा कुछ घरेलू उपाय (home remedies for acidity in hindi) जो कि बहुत पुराने हैं, ये भी आपके काम आ सकते हैं। खास बात ये है कि ये हर्बल कॉम्बिनेशन हैं जो कि एसिडिटी की समस्या में तेजी से काम करते हैं। कैसे, जानते हैं। 

एसिडिटी में तेजी से काम करने वाले 4 हर्बल कॉम्बिनेशन-Herbal combination for instant relief from acidity in hindi

1. सौंफ-मिश्री

नाम पढ़ते ही समझ आ गया होगा कि ये प्राचीन सौंफ-मिश्री का हर्बल कॉम्बिनेशन खाने के बाद क्यों खाया जाता है। तो, बता दें कि सौंफ को जब आप चबा-चबा कर खाते हैं तो इसका अर्क एसिडिटी को कम करता है। साथ ही ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। इसके अलावा मिश्री पेट को ठंडा करता है और पित्त की समस्या में कमी लाता है। इस वजह से हर बार आप खाने के बाद सौंफ-मिश्री खा कर एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं या अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो इसे कम कर सकते हैं।

तेजी से झड़ते बालों पर लगाम लगा सकता है एलोवेरा, जड़ों से मजबूत बनाने के लिए मिला कर लगाएं ये 3 चीजें

2. लौंग-इलायची 

लौंग-इलायची, दोनों ही पेट में डाइजेशन को तेज करते हैं। साथ ही ये मेटाबोलिक रेट बढ़ाते हैं और पित्त की समस्या में कमी लाते हैं। इस तरह ये एसिडिटी की समस्या में तेजी से काम करते हैं। साथ ही जिन लोगों को खाने के बाद मतली और ब्लोटिंग होती है उनके लिए भी ये फायदेमंद है।

3. काला नमक और नींबू

काला नमक और नींबू, दोनों ही एसिडिटी में तेजी से काम कर सकते हैं। ये दोनों पेट में एसिड जूस को कम करते हैं और एसिडिटी से राहत दिलाते हैं। दरअसल, काला नमक एसिडिटी को न्यूट्रलाइज कर देता है तो नींबू अपच को दूर करके एसिड रिफ्लक्स को रोकने में मदद करता है। तो, एसिडिटी में आधा नींबू लें और ऊपर से काला नमक लगा कर चाटें। 

Acidity

Image Source : FREEPIK
Acidity

बसंत पंचमी (Basant Panchami 2023) पर अपने खाने को भी दें बसंती रंग, घर में बनाएं ये 4 पीली चीजें

4. हींग और अजवाइन

हींग और अजवाइन, दोनों ही पेट की कई समस्याओं को दूर करते हैं। पहले तो इन दोनों के सेवन से जो अर्क निकलेगा वो पेट में एसिडिटी को कम करेगा। ये डाइजेशन को तेज करेगा और मेटाबोलिज्म को ठीक करेगा। इस तरह ये दोनों पेट की सेहत के लिए फायदेमंद होंगे। तो, एसिडिटी होने पर हींग गर्म करें और अजवाइन व नमक के साथ मिला कर गुनगुने पाने के साथ इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement