Monday, April 29, 2024
Advertisement

सीलन की वजह से कपड़ों और घर में आ गई है फंगस, जानिए फफूंद हटाने के तरीके

How To Remove Fungus: सर्दियों में दीवार में नमी और सीलन की वजह से फंगस लग जाती है। अगर कपड़ों की अलमारी में फंगस लग जाए तो इससे आपके कीमती कपड़े खराब हो सकते हैं। जानिए दीवार और कपड़ों से फंगल हटाने के तरीके और इससे कैसे बचा जाए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 12, 2024 13:39 IST
Fungus Problem- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV कपड़ों में लगी फंगस कैसे हटाएं

सर्दियों में घरों में नमी और सीलन की वजह से फंगस लग जाती है। कई बार दीवारों, अलमारी और यहां तक कि अलमारी के अंदर रखे कपड़ों में भी फंगस लग जाती है। इससे आपके कीमती कपड़े खराब हो सकते हैं। कपड़ों के अलावा जूतों, लैदर की चीजों और कई बार दूसरे सामानों पर भी फफूंद लग जाती है। फंगस की बजह से कई बार कीमती चीजों को फेंकने की नौबत तक आ जाती है। फंगस लगे कपड़ों में गंदी स्मैल आती है। कई बार इसी गंदगी और सीलन की वजह से पूर अलमारी में दीमक भी लग जाती है। आइये जानते हैं फंगस से बचने के तरीके और अगर लग जाए तो क्या करें।

अगर आपके कपड़ों, सामान या फिर घर में फंगस लग जाए तो इससे निपटने का तरीका है घर को हवादार और सूखा रखें। जिन सामान पर फंगस जैसा लगा है उन्हें क्लीन कर लें और धूप में सुखा दें। अगर कपड़ों में सीलन और बदबू है तो कड़क धूप में रखें। जिन कपड़ों में फंगस है उन्हें धो लें और फिर धूप में अच्छी तरह से सुखाकर रखें। अलमारियों को खोलकर रखें।

फंगस लगने से बचने के लिए क्या करें?

नेप्थलीन बॉल्स का इस्तेमाल- बारिश या सर्दी में फंगस से बचने के लिए कपड़ों और अलमारी में नेप्थलीन बॉल्स डालकर रखें। ज्यादातर लोग इन्हें ऐसे ही कपड़ों में डाल देते हैं, जो ठीक तरीका नहीं है। कपड़ों में नेप्थलीन बॉल्स डालने से पहले उन्हें किसी प्लेन पेपर या कपड़े में लपेटकर अलमारी में डालें। पेपर में रैप करके डाल रहे हैं तो उसमें छेद कर दें और प्लेन पेपर का ही इस्तेमाल करें। जूते चप्पल की अलमारी में भी रख दें।

नीम की पत्तियों का इस्तेमाल- फंगस या दीमक से बचने के लिए आप सूखे हुई नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अलमारी के अंदर इन पत्तियों को पेपर में रैप करके रख दें। इससे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और फंगस कम होगी। अगर फंगस लगी है तो उसे पहले सूखे कपड़े से साफ कर लें और फिर नीम की पत्तियों को उसमें रख दें।

इन बातों का रखें ध्यान

  1. अगर अलमारी दीवार में फिक्स नहीं है तो दीवार से दूर करके रखें।
  2. कभी भी गीले कपड़ों को अलमारी के अंदर न रखें।
  3. फंगस लग रही है, तो एंटी-फंगस स्प्रे या फिर अलमापी में पेंट कर दें और सूखने दें।
  4. अगर दीवार में सीलन है तो उसे तुरंत ठीक कराएं नहीं तो फिर से परेशानी होगी।
  5. अलमारी में रखें कपड़ों को खाली करें और थोड़ी देर धूप लगाते रहें।
  6. अलमारी में सूखे चावल किसी कॉटन कपड़े में बांधकर रखें। आप इसमें लौंग भी रख सकते हैं।
  7. फंगस फिर भी नहीं हट रहा है तो पूरे अलमारी में पेंट करवा दें और उसे सूखने पर ही सामान रखें।
  8. हवा और वेंटिलेशन का ध्यान रखें दरवाजे और खिड़कियां समय-समय पर खोलते रहें।

महंगी ज्वैलरी को काला पड़ने से बचाना है, तो अपनाएं स्टोर करने का ये सही तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement