Sunday, April 28, 2024
Advertisement

महंगी ज्वैलरी को काला पड़ने से बचाना है, तो अपनाएं स्टोर करने का ये सही तरीका

Jewellery Storage: ज्वैलरी दिखने में जितनी खूबसूरत लगती है स्टोर करना उतना ही मुश्किल है। अगर आपने ज्वैलरी को संभाल कर नहीं रखा तो बहुत जल्दी काली पड़ जाएगी। आपकी लापरवाही से हजारों की कीमती ज्वैलरी खराब हो सकती है। जानिए अलग-अलग ज्वैलरी को स्टोर करने का तरीका।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 12, 2024 12:58 IST
Jewellery Storage- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कीमती ज्वैलरी को कैसे रखें

आजकल लोग आर्टिफिशियल ज्वैलरी का इस्तेमाल काफी ज्यादा करने लगे हैं। एक से एक बेहतरीन डिजाइन में आपको आर्टिफिशियल ज्वैलरी मिल जाएंगी। इनकी कीमत भी हजारों में होती है। हालांकि ये ज्वैलरी दिखने में जितनी खूबसूरत लगती है इसे स्टोर करने उतना ही मुश्किल हो जाता है। आर्टिफिशियल ज्वैलरी को 

ठीक तरह से न रखने पर इसका रंग काला पड़ने लग जाता है और आपकी कीमती ज्वैलरी जरा सी लापरवाही से खराब होने लगती है। आज हम आपको ज्लैवरी को स्टोर करने का आसान तरीका बता रहे हैं। जिससे आपकी आर्टिफिशियल ज्वैलरी की शाइन सालों साल बरकरार रहेगी।

  1. ज्वैलरी को अलग-अलग रखें- ज्वैलरी कई तरह की होती हैं जैसे चांदी की ज्वैलरी, पर्ल ज्वैलरी और स्टोन ज्वैलरी। ऐसे में आपको अलग-अलग ज्वैलरी को अलग तरीकों से स्टोर करना चाहिए। आप सारी चांदी की ज्वैलरी को एक जगह रख सकते हैं। नाजुक ज्वैलरी को अलग-अलग स्टोर करना चाहिए। सभी ज्वैलरी का मटेरियल अलग होता है और इन्हें अलग अलग ही स्टोर करना चाहिए।

  2. ज्वैलरी को अच्छी तरह क्लीन करके रखें- ज्वैलरी को जब भी इस्तेमाल करके स्टोर करें तो उसे पहले साफ कर लें। कई बार ज्वैलरी पर पानी या खाने-पीने की कुछ चीजें गिर जाती हैं। ऐसे में गंदगी ज्वैलरी पर चिपक जाती है और फिर काली पड़ जाती है। ऐसे में ज्वैलरी क्लीन करके अच्छी तरह से स्टोर करनी चाहिए।

  3. नाजुक ज्वैलरी को संभाल कर रखें- एकदम नाजुक और पतली ज्वैलरी को ऐसी जगह स्टोर करें जहां सीधे धूप न पड़े। धूप की किरणें सीधे ज्वैलरी पर पड़ती हैं तो ज्वैलरी खराब होने जाती है। जो ज्वैलरी थोड़ी मोटी होती है उसे थैली में अच्छी तरह से बांधकर रख लें। हवा लगने से भी ज्वैलरी खराब हो जाती है। 

  4. मोती की ज्वैलरी को कैसे रखें- अगर आपके पास मोतियों की ज्वैलरी है तो इसे हमेशा लकड़ी के डिब्बे में स्टोर करके रखें। मोतियों को थैली या प्लास्टिक के बैग में रखने से ये खराब हो जाते हैं। इसलिए मोतियों को हमेशा लकड़ी के डिब्बे में ही रखें।

White Color के कपड़े ज्यादा पसंद करते हैं तो ऐसी है आपकी साइकोलॉजी, Interviewer भी समझ जाता है ये बात

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement