Thursday, May 09, 2024
Advertisement

क्या आपको भी है नाखून चबाने की आदत? तो ये 3 टिप्स छुड़वा सकते हैं आपकी ये bad habit

नाखून चबाने की आदत: नाखून चबाने की गंदी आदत बहुत से लोगों को होती है और ये आपको लंबे समय तक के लिए परेशान कर सकती है। ऐसे में ये टिप्स आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 09, 2023 10:14 IST
 nail biting habit- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL nail biting habit

नाखून चबाने की आदत: नाखून चबाने की आदत बहुत से लोगों को होती है। हालांकि, ये आदत असल में बीमारी है जिसे ओसीडी (obsessive-compulsive disorder) कहते हैं। इसमें ब्रेन एंग्जायटी और स्ट्रेस के कारण लगातार कुछ करता रहता है और इसी कड़ी में नाखून उसे ट्रिगर करता है और आप इसे चबाने लगते हैं। लोग इस व्यवहार को रोकने के लिए विभिन्न उपचार या रणनीतियों को फॉलो करने की कोशिश करते हैं। इसके बाद भी लोग जब स्ट्रेस में होते हैं तो सब भूल जाते हैं और नाखून चबाना शुरू कर देते हैं। तो, ऐसे लोगों के लिए ये टिप्स कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। कैसे, जानते हैं।

नाखून चबाने की आदत कैसे छोड़े, जानें 3 टिप्स-How to stop nail biting habit in hindi

1. नाखूनों का मैनिक्योर

नाखूनों का मैनिक्योर करवाएं क्योंकि जब आपके नाखून सुंदर हो जाएंगे तो उन्हें देखकर आपको काटने का मन नहीं करेगा। इसलिए नियमित मैनिक्योर कराएं। अपने नाखूनों को आकर्षक बनाए रखने और काटने से बचने के लिए अपने नाखूनों पर कुछ क्रिएटिव स्टिकर बनवा लें या लगवा लें। ऐसा कुछ करें कि आपको अपने नाखून खाने का मन न करें। 

सिर्फ तेल ही नहीं बालों के लिए मेथी का करें इन 3 तरीकों से प्रयोग, जानें कब और कैसे करें यूज

2. नाखून को पहले से ही छोटा रखें

जिन लोगों में नाखून खाने की आदत होती है उनमें थोड़ा सा भी बढ़ा हुआ नाखून, मुंह से काटने के लिए ट्रिगर करता है। ऐसे लोग परेशान हो जाते हैं और जैसे ही मौका मिलता है नाखून चबाना शुरू कर देते हैं। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको पहले से ही अपने नाखून को कटवाकर छोटा रखना चाहिए। ताकि, ये आपको ट्रिगर न करे और आप इसे चबाने से बचें। 

nail_paint

Image Source : SOCIAL
nail_paint

वायरल बुखार में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

3. कड़वे स्वाद वाली नेल पॉलिश लगाएं

अगर आप लगातार नाखून चबाते रहते हैं तो अपने नाखूनों पर खराब स्वाद वाली नेल पॉलिश लगाएं। साथ ही इनका रंग भी गंदा सा रखें ताकि जैसे ही आप इन्हें मुंह में डालने के बारे में सोचें, बस रंग और स्वाद देखकर, इसे अपने मुंह में न रख पाएं। इसके अलावा सबसे जरूरी ये है कि आप स्ट्रेस कम लें, एंग्जायटी कम करें और इन दोनों ही स्थितियों में अकेले चुपचाप बैठकर नाखून चबाने की जगह दूसरों से बात करें या कुछ क्रिएटिव काम करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement