Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कुकर में खाना बनाते वक्त सीटी से पानी के साथ बहती है दाल, तो इन 5 टिप्स को करें फॉलो

pressure cooker tips: किचन में कई बार प्रेशर कुकर में खाना बनाते वक्त सीटी के साथ पानी निकलता है। आइए जानते हैं इसे रोकने के उपाय।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 08, 2023 19:00 IST
how to stop pressure cooker leakage- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK how to stop pressure cooker leakage

किचन में गैस पर जल्दी कुकिंग के लिए लोग ज्यादातर प्रेशर कुकर (Pressure cooker) का इस्तेमाल करते हैं। अक्सर प्रेशर कुकर में दाल बनाते वक्त सीटी आने पर स्टीम के साथ दाल का पानी भी बाहर आ जाता है, जिससे गैस चूल्हा और किचन गंदी हो जाती है। यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे जिन्हें फॉलो करने के बाद आपके प्रेशर कुकर से पानी या दाल बाहर नहीं आएगी और गैस चूल्हे बिल्कुल क्लीन रहेगा।

कुकर से पानी निकलने पर क्या करना चाहिए? (What to do if water comes out of the cooker)

  1. कुकर की सीटी में खाना फंस जाता है, अच्छे से साफ नहीं होने पर अक्सर पानी निकलने की समस्या होती है। ऐसे में कुकर की सीटी को निकालकर अच्छे से साफ करें और फिर लगाएं। आप कुकर की सीटी को गर्म पानी में कुछ देर डालकर रखें और फिर इसे साबुन से साफ करें।
  2. प्रेशर कुकर के ढक्कन में लगी रबड़ ढीली होने के कारण भी पानी निकलने की समस्या होती है। समय समय पर अपने प्रेशर कुकर की रबड़ चेक करते रहें। रबड़ खराब होने पर प्रेशर कुकर फटने का डर भी रहता है। कुकर की रबड़ हर 2 से 3 महीने में बदलनी चाहिए।
  3. कुकर के ढक्कन पर तेल लगाने से भी इसमें बना खाना भाप के साथ बाहर नहीं निकलता है। 
  4. कुकर में दाल या चावल बनाते वक्त पानी को नाप पर डालें। अक्सर ज्यादा पानी डालने के कारण वह कुकर से सीटी के साथ निकलता है और गैस गंदी हो जाती है।
  5. प्रेशर कुकर को हमेशा धीमी आंच पर ही गैस पर रखें। तेज आंच में कुकर से पानी निकलने की समस्या ज्यादा होती है।
  6. प्रेशर कुकर से पानी निकले तो तुरंत इसे गैस से हटाकर खोलें और फिर ढक्कन को अच्छे से साफ करें और धीमी आंच पर दोबारा खाना बनाएं।

यह भी पढ़ें: Sawan Special: सावन के व्रत में लंच और स्नैक्स के लिए परफेक्ट हैं ये 2 डिश, नोट कर लें झटपट बनने वाली रेसिपी

मौसम जाने से पहले कर लें साल भर की तैयारी, इस विधि से बनाएं आम पापड़

जले हुए बर्तनों से चुटकियों में साफ करें काले दाग, अपनाएं ये 3 आसान तरीके

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement