Friday, May 10, 2024
Advertisement

Sawan Special: सावन के व्रत में लंच और स्नैक्स के लिए परफेक्ट हैं ये 2 डिश, नोट कर लें झटपट बनने वाली रेसिपी

Vrat Recipes: सावन के महीने में शिवजी की पूजा, जलाभिषेक के साथ ही सोमवारी व्रत रखा जाता है। इस बार 8 सोमवार सावन में पड़ेंगे। आइए जानते हैं व्रत वाली आसान रेसिपी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 05, 2023 13:50 IST
Vrat Recipes in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEEPIK Vrat Recipes in hindi

इस बार भोलेनाथ के भक्तों को 4 सोमवार की जगह 8 सोमवार व्रत रहना होगा। 19 साल बाद ऐसा हो रहा है जब अधिकमास लगने के कारण सावन में 8 सोमवार पड़ेंगे, जिसमें 4 सावन और 4 अधिकमास के होंगे। ऐसे में शिव भक्त जो भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं उनके लिए हम 2 ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जिन्हें आप स्नैक्स और लंच में खा सकते हैं। व्रत की ये दोनों रेसिपी बेहद आसान हैं जिन्हें मिनटों में घर में बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं सावन के व्रत में खाई जाने वाली डिश की रेसिपी।

व्रत वाली मखाना चाट

सावन के सोमवार का व्रत रखने वाल मखाना चाट बनाकर खा सकते हैं। इस चाट को स्टोर करके भी रखा जा सकता है। मखाना चाट बनाने के लिए आपको 250 ग्राम मखाना, 2 चम्मच घी, 1 चम्मच लाल मिर्च, आधा चम्मच भुना जीरा पाउडर, आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च और स्वादानुसार व्रत वाला नमक चाहिए होगा। मखाना चाट बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में घी गर्म करें और फिर इसमें लाल मिर्च, काली मिर्च के साथ मखाने डालें। मखानों को 2 मिनट के लिए चलाएं और फिर इसमें भुना जीरा पाउडर और व्रत वाला नमक मिलाएं। धीमी आंच पर मखाने को 5 मिनट तक चलाते हुए भूनें। आपकी मखाना चाट तैयार है। इसे 1 हफ्ते के लिए स्टोर भी कर सकते हैं।

आलू का हलवा

व्रत वाला आलू का हलवा बनाने के लिए आपको 4 उबले मैश किए हुए आलू चाहिए होंगे। इसके अलावा, 2 चम्मच घी, 10 से 15 मूंगफली के दाने,  5 से 6 बादाम, 5 से 6 काजू, आधा चम्मच इलाइची पाउडर और स्वादानुसार चीनी चाहिए होगी। आलू का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में घी डालें, इसके बाद इसमें मूंगफली, बादाम और काजू डालकर भूनें। अब इसमें मैश किए हुए आलू डालें और सभी को अच्छे से मिक्स करें। आखिर में इसमें इलाइची पाउडर और चीनी मिलाएं। सभी को अच्छे से मिलाते हुए तब तक पकाएं जब तक की इसमें गोल्डन सा रंग न आ जाए। आपका आलू का हलवा तैयार है।

यह भी पढ़ें: Sawan Special: व्रत की थाली में शामिल करें ये 2 टेस्टी रेसिपी, 10 मिनट में बनकर हो जाएगा तैयार

Monsoon में चटपटा खाने का हो मन, तो घर में इस आसान रेसिपी से बनाएं मिर्ची वड़ा

दिन के 10 बजे खाएं ये 4 फल, नहीं होगी गैस एसिडिटी और बदहजमी जैसी समस्याएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement