Thursday, May 16, 2024
Advertisement

अगर आप रोज 1 संतरा खाते हैं तो इन बीमारियों से होगा बचाव, शरीर को मिलेगा ये जरूरी विटामिन

रोजाना एक संतरा खाना आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। क्योंकि इसमें ये जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो कि इम्यूनिटी बूस्टर हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 02, 2023 10:00 IST
 orange_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL orange_benefits

संतरा (orange benefits for health) खाना आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। तभी आपने कुछ लोगों को देखा होगा कि पूरे साल संतरा खाते हैं या फिर इसका जूस पीते हैं। दरअसल, इसके पीछे एक बड़ा कारण है संतरे में पाया जाने वाला विाटमिन सी और और फिर इसके कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स। इतना ही नहीं संतरा (orange benefits for health) आपके लिवर और किडनी के लिए भी हेल्दी है और ये शरीर में डिटॉक्सीफिकेशन को तेज करता है और शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 रोज 1 संतरा खाने के फायदे-benefits of 1 orange a day in hindi

1. बीपी कंट्रोल करने में मददगार

रोज 1 संतरा खाना आपको बीपी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को हाई बीपी की दिक्कत है उनके लिए भी ये फायदेमंद है।  दरअसल, संतरे पोटेशियम का सेवन 14% तक बढ़ा सकते हैं। पोटेशियम जरूरी है क्योंकि यह शरीर की रक्त वाहिकाओं को आराम देने और खोलने में मदद कर सकता है, जो हाई बीपी को रोकने में मदद कर सकता है। इसलिए दिल के मरीज रोज 1 संतरा खाएं।  

एक बार फिर पर्यटकों के लिए खुला अमृत उद्यान, जानें कब जाएं और ऑनलाइन टिकट कैसे पाएं

2. पेट के लिए हेल्दी है

रोज 1 संतरा खाना आपको पेट से जुड़ी कई बीमारियों से बचा सकता है। इसका फाइबर आपके पाचन तंत्र तेज करने और वेट बैलेंस करने में मदद कर सकता है। संतरे में मौजूद फाइबर का आधा हिस्सा घुलनशील फाइबर होता है, जो एक जेल पदार्थ बना सकता है जो पाचन को धीमा कर देता है। इससे न सिर्फ भूख कंट्रोल होती है बल्कि, डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है।

stomach_issues

Image Source : SOCIAL
stomach_issues

अच्छा तो, इन 2 विटामिन की कमी से भी बढ़ता है मोटापा! जानें कैसे स्लो कर देता Body Metabolism

3. विटामिन सी से भरपूर

संतरा विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है। विटामिन सी कोलेजन के निर्माण को बढ़ावा देकर आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है, आपके शरीर में आयरन की कमी को रोकता है। इसके अलावा विटामिन सी इम्यूनिटी बीस्टर भी है और आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। 

4. फोलेट से भरपूर

संतरा फोलेट यानी बी9 से भरपूर है जो कि डीनए बनाने में मददगार है। ये न सिर्फ सेल्स और न्यूरॉन्स की सेहत को बेहतर बनाने में मददगार है बल्कि, ये महिलाओं की सेहत के लिए भी अच्छा है। प्रेगनेंसी में भी महिलाएं इस फल का सेवन कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement