Monday, April 29, 2024
Advertisement

एक बार फिर पर्यटकों के लिए खुला अमृत उद्यान, जानें कब जाएं और ऑनलाइन टिकट कैसे पाएं

Amrit udyan reopen: अमृत उद्यान यानी अपना मुगल गार्डन (mughal garden) जो सिर्फ मार्च के महीने में खुलता था अब फिर खुल गया है। आइए, जानते हैं यहां कैसे जाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: August 16, 2023 15:13 IST
Amrit Udyan Reopen - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Amrit Udyan Reopen

 Amrit udyan reopen: अमृत उद्यान यानी मुगल गार्डन एक बार फिर खुल गया है। पहले सिर्फ ये मार्च के महीने में ही खिलता था लेकिन, अब ये इस मौसम में आम लोगों के लिए खोला गया है। मार्च में जहां हम यहां वसंत के रंग देख सकते थे, वहीं अब हम यहां सावन के रंग देख सकते हैं। बता दें ये पर्यटकों के लिए 16 अगस्त से शुरू होकर 17 सितंबर 2023 तक चलेगा। 15 एकड़ के विशाल विस्तार में फैले, अमृत उद्यान को राष्ट्रपति भवन परिषद में बनाया गया है। मूल रूप से, इसमें ईस्ट लॉन, सेंट्रल लॉन, लॉन्ग गार्डन और सर्कुलर गार्डन शामिल थे। लेकिन अब ये बाद और समृद्ध हो गया है।

अमृत उद्यान में प्रकृति के कई रंग

अमृत उद्यान में आप प्रतृति और इसके तमाम पेड़-पौधों को देख सकते हैं।पूर्व राष्ट्रपतियों के कार्यकाल में डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम और श्री राम नाथ कोविन्द के नेतृत्व में यहां कुछ उद्यान विकसित किये गए हैं, जैसे हर्बल-I, हर्बल-II, टैक्टाइल गार्डन, बोनसाई गार्डन और आरोग्य वन। इसके अलावा आगंतुकों के लिए बाल वाटिका और आध्यात्मिक उद्यान भी तैयार किए गए हैं। बगीचों के अलावा, आगंतुक राष्ट्रपति भवन और उसके आसपास मौजूद वनस्पतियों और जीवों की विभिन्न प्रदर्शनियां भी देख सकते हैं। 

Haryali teej 2023: साड़ी, सैंडल से लेकर ज्वेलरी तक, हरियाली तीज की शॉपिंग के लिए सबसे सस्ते हैं दिल्ली के ये बाजार

अमृत उद्यान जानें का सही समय-best time to go  Amrit udyan

अमृत उद्यान पर्यटकों के लिए सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक खुला रहता है। प्रवेश नॉर्थ एवेन्यू के पास राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से होता है। 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाने के लिए यह विशेष रूप से शिक्षकों के लिए खुला रहेगा

Amrit Udyan

Image Source : AMRIT UDYAN
Amrit Udyan

सोमवार को बंद रहता है अमृत उद्यान

सोमवार को अमृत उद्यान रखरखाव और सफाई के लिए बंद रहता है। इसके अलावा आप बाकी किसी भी दिन यहां जा सकते हैं। इसके लिए आपको पटेल चौक या सेंट्रल सेक्रेटेरिएट मेट्रो स्टेशन जाना है और वहां से आप वॉक करके राष्ट्रपति भवन जा सकते हैं।  

Independence day 2023: इस स्वतंत्रता दिवस मन को दें कुछ पल की शांति, जाएं बापू के घर साबरमती आश्रम

राष्ट्रपति भवन ऑनलाइन बुकिंग-Amrit udyan online ticket booking

अमृत उद्यान जाने के लिए आप ऑनलाइन बुकिंग https://visit.rashtrapatibhavan.gov.in/visit/amrit-udyan/rE पर जाकर कर सकते हैं। यहां आपको अपनी डिटेल भरने है और टिकट बुक करना है। तो,अगर आप अब तक मुगल गार्डन या कहें कि अमृत उद्यान  नहीं घूम पाएं हैं तो आप यहां इस बार जा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement