Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

अच्छा तो, इन 2 विटामिन की कमी से भी बढ़ता है मोटापा! जानें कैसे स्लो कर देता Body Metabolism

विटामिन की कमी, आपके शरीर को व्यापक तौर पर प्रभावित करती है। ऐसे में जानते हैं किस विटामिन की कमी से आपके शरीर का वजन तेजी से बढ़ सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 16, 2023 9:30 IST
Vitamin deficiency weight gain- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Vitamin deficiency weight gain

आप मोटे क्यों हो रहे हैं, इस सवाल के बारे में सोच-सोचकर कई बार हम में से ज्यादातर लोग परेशान हो जाते हैं। ये एक परेशान करने वाली स्थिति होती है जबकि आपकी आपकी डाइट बहुत ज्यादा न हो और फिर भी आपका वजन बढ़ रहा हो। इसके अलावा कुछ लोग लगातार वजन घटाने की कोशिश कर रहे होते हैं फिर भी उनका वजन नहीं घटता तो, ये विटामिन की कमी से जुड़ा हुआ हो सकता है। दरअसल, वजन बढ़ने और घटने का प्रोसेस हमारे मेटाबोलिज्म से जुड़ा हुआ हो सकता है जिसे शरीर में विटामिन की कमी भी प्रभावित कर सकती है। तो, ऐसे में जानते हैं इन 2 विटामिन के बारे में जो मोटापा प्रभावित करता है।

इन 2 विटामिन की कमी से भी बढ़ता है मोटापा-Vitamin deficiency and weight gain in hindi 

1. विटामिन डी की कमी से मोटापा बढ़ता है क्या-Can vitamin d deficiency cause weight gain

विटामिन डी फैटयुक्त टिशूज में संग्रहित होता है और इसके लिए सूरज की रोशनी की भी जरुरत होती है। अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त लोग बाहर कम समय बिताते हैं जिससे शरीर में विटामिन डी की कमी होती है। इससे अलावा विटामिन डी की कमी आपके हार्मोनल हेल्थ को भी प्रभावित करती है जिससे आपके शरीर में सेरोटोनिन की कमी हो सकती है, इससे नींद नहीं आती, क्रेविंग बढ़ती है, हार्मोनल इटिंग बढ़ता है जिससे मोटापा बढ़ सकता है। 

vitamin_d

Image Source : SOCIAL
vitamin_d

2. विटामिन बी12 की कमी से वजन का बढ़ना-Can vitamin b12 deficiency cause weight gain

विटामिन बी12, फैट मेटाबोलिज्म में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब शरीर में इसकी कमी होती है तो इसकी वजह से फैट मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है और हमारे शरीर की चर्बी बढ़ने लगती है। अब इसके कारण को समझें। दरअसल, विटामिन बी 12 न्यूरल गतिविधियों और मानसिक सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन बी12 की कमी से सुस्ती महसूस होती है और शरीर में एनर्जी की कमी होती है जिससे आप फिजिकल एक्टिविटी में स्लो हो जाते हैं जिससे वजन बढ़ने लगता है। 

तो, अगर आपका मोटापा तेजी से बढ़ रहा है या आपका वजन तेजी से नहीं घट पा रहा है तो आपको अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए और इन विटामिन की कमियों का चेकअप करवाना चाहिए। ताकि आप इन दोनों ही चीजों से बचे रहें और मोटापा कंट्रोल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement