Saturday, April 20, 2024
Advertisement

भुना हुआ अमरूद खाने से दूर होंगी शरीर की ये 4 दिक्कतें, सर्दियों में बेहद कारगर है ये घरेलू नुस्खा

भुना हुआ अमरूद खाने के फायदे: अगर आपको अमरूद खा कर खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचना है तो इसे खाने के तरीके में करें बदलाव। क्यों जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 27, 2023 9:36 IST
 roasted guava benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK roasted guava benefits

भुना हुआ अमरूद खाने के फायदे: क्या आपको अमरूद खाने का सही तरीका पता है? तो आप कहेंगे कि हां नमक के साथ अमरूद का सेवन करना चाहिए। लेकिन, आपको यह जान कर बेहद हैरानी हो सकती है कि इससे अच्छा तरीका है अमरूद को आग में भून कर खाना। जी हां, ऐसा इसलिए कि जब आप अमरूद को भून कर (Is roasted guava good for health in hindi) खाते हैं तो इसके कुछ गुण बढ़ जाते हैं। जैसे कि इसके कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ जाते हैं जो कि शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और आपको कई समस्याओं से बचाव में मदद करते हैं। कैसे, जानते हैं। 

अमरूद को भूनकर खाने के फायदे-Roasted guava benefits in hindi

1. एलर्जी से होगा बचाव-Roasted guava for allergy

एलर्जी में अमरूद भून कर खाना कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एलर्जी की दिक्कत उन लोगों में ज्यादा होती है जिनमें हिस्टमाइन बढ़ जाते हैं। ऐसे में अमरूद को भून कर खाने से आप इस समस्या को कम कर सकते हैं। ये जहां शरीर में एलर्जेन के साथ रिएक्टिविटी को कम करता है, वहीं ये एलर्जी से लड़ने में भी मददगार है। साथ ही जिन लोगों को विटामिन सी से ही एवर्जी है उनके लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है। 

2. कफ और कंजेशन में है मददगार-Roasted guava for cough and congestion

कफ और कंजेशन में अमरूद को भूनकर खाना, कुछ सबसे पुराने नुस्खों में से एक है। ये कफ को पिघलाने और कंजेशन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा जिन लोगों एसनोफिल्स बढ़ जाते हैं उनके लिए भी अमरूद खाना फायदेमंद है। ये इस समस्या को तेजी से कम करने में मददगार है। 

 roasted guava for cough

Image Source : FREEPIK
roasted guava for cough

3. ब्लोटिंग में फायदेमंद-Roasted guava for bloating

ब्लोटिंग की समस्या, महिलाओं और छोटे बच्चों को सबसे ज्यादा परेशान करती है। ऐसे में अमरूद को भूनकर खाना आपके पेट के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इससे निकलने वाला अर्क पेट में एसिडिक पीएच को कम कर देता है जिससे ब्लोटिंग की समस्या कम हो जाती है। साथ ही इससे बच्चों में पेट फूलने के साथ होने वाला दर्द भी कम होने लगता है। 

4. सर्दी-जुकाम से होगा बचाव-Roasted guava for cough and cold

अमरूद को भूनकर खाने से सर्दी-जुकाम की समस्या नहीं होती है। दरअसल, पुराने समय में ये माना जाता था कि भूने हुए अमरूद को खाने से शरीर में संक्रामक बीमारियां नहीं होतीं। ऐसे में जब मौसम बदल रहा होता है तो इस खा कर आप सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement