Saturday, April 27, 2024
Advertisement

फ्रिज में रख दें ये 2 पत्ते, खाने से आने वाली बदबू और बैक्टीरिया हमेशा रहेंगे दूर

फ्रिज में रखा खाना कई बार बदबू पैदा कर देता है। कई बार खाने से बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जो खुले हुए दूसरे भोजन या फल सब्जियों में भी स्मैल पैदा कर देते हैं। जानिए फ्रिज से आने वाली बदबू को कैसे दूर करें और इसके लिए क्या उपाय अपनाएं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 20, 2024 15:20 IST
Fridge Smell- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Fridge Smell

अक्सर फ्रिज से बदबू आने लगती है। कई बार महीनों तक लोग फ्रिज की साफ-सफाई नहीं करते हैं। फ्रिज में जरूरत से ज्यादा चीजें रखने से बदबू आने लगती है। इसलिए फ्रिज में खाने-पीने की चीजों को खुला रखने से मना किया जाता है। अगर आपके फ्रिज में भी बहुत ज्यादा सामान रखा रहता है या फिर फ्रिज काफी दिनों से साफ नहीं किया है तो अच्छा होगा कि फ्रिज में कुछ तेज पत्ता रख दें। दादी-नानी के जमाने में लोग तेज पत्ता का उपयोग घरों में खुशबू और बैक्टीरिया भगाने के लिए किया जाता था। तेज पत्ता न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसकी खुशबू फ्रिज में पनपने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करती है।

फ्रिज की बदबू कैसे दूर करें?

लॉरेल का पौधा या तेज पत्ता हमारी पाक और हर्बल परंपरा का एक खजाना है, जिसका उपयोग न सिर्फ खाना पकाने में किया जाता है बल्कि कई हर्बल औषधि में भी उपयोग किया जाता है। तेज पत्ता का अर्क या चाय बनाकर पीने से पेट की परेशानी से राहत मिलती है। तेज पत्ता की सुगंध आपके घर का माहौल को खुशबूदार और तरोताजा बनाए रखती है। अगर आप इन पत्तों को फ्रिज के अंदर रखते हैं तो इससे कई फायदे मिलते हैं। 

फ्रिज में रख दें 2 तेज पत्ता

फ्रिज में तेजपत्ता रखने से कई घरेलू परेशानी, गंध और कीटाणुओं को दूर किया जा सकता है। खाने-पीने की चीजें खासकर पनीर, चीज या फिर किसी तेज गंध वाले खाद्य पदार्थ की महक को इससे कम किया जा सकता है। कई बार लंबे समय तक फ्रिज में रखी चीजें स्मैल करने लगती है और इनमें बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं। इसके लिए तेजपत्ता असरदार काम करता है। फ्रिज में तेज पत्ते रखकर गंध को कम किया जा सकता है। 

फ्रिज से आने वाली गंध कैसे दूर करें?

तेज पत्ता फ्रिज में अपनी प्राकृतिक खुशबू भरकर, तेज गंध को दूर करता है। अगर फ्रिज की स्मैल तेज पत्ता रखने से भी कम नहीं हो रही है तो आप एक-दो पिंच बेकिंग सोडा भी डालकर रख सकते हैं। इसके अलावा नींबू के दो टुकड़े कर लें और उस पर 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा और नमक डाल दें। अब खुले बर्तन में नींबू को फ्रिज के अंदर रख दें। इसे 5-6 दिन तक ऐसे ही रखा रहने दें। फ्रिज से आने वाली खाने की गंध दूर हो जाएगी।

न उबालने न सुखाने का झंझट, होली पर इस ट्रिक से सिर्फ 10 मिनट में बना लें आलू के चिप्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement