Bathing After Eating Food: खाने के बाद तुरंत नहाने के लिए क्यों मना किया जाता है, जानें कारण

Bathing After Eating Food: खाने के बाद तुरंत नहाने की आदत सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम हमारे शरीर का ध्यान नहीं रख पाते हैं। सुबह जल्दी उठना, समय पर नाश्ता करना, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, समय पर खाना खाने आदि यह सभी चीजें हमारे सुखी और स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है।

Akanksha Tiwari Edited By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: December 02, 2022 20:59 IST
lifestyle- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK खाने के बाद तुरंत नहाने की आदत सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है

Bathing After Eating Food: घर के बड़े बुजुर्ग हमेशा कहते हैं कि खाने के बाद तुरंत नहाना नहीं चाहिए। आपको इसके पीछे का कारण अवश्य जाना चाहिए, क्योंकि भोजन करने के बाद नहाने से कई परेशानियां हो सकती हैं। दरअसल, खाने के बाद शरीर में पाचन क्रिया शुरू हो जाती है, जिसमें बहुत अधिक मात्रा में ऊर्जा की जरूरत होती है, जिसके लिए पेट में अच्छी मात्रा में रक्त का प्रभाव तेजी से बढ़ने लगता है।भोजन के बाद शरीर का तापमान बढ़ जाता है, क्योंकि रक्त शरीर के पाचन अंगों की ओर जाता है। यदि आप खाने के बाद तुरंत बनाते हैं तो खून के बहाव में बदलाव आ जाता है। इससे पाचन क्रिया पर भी प्रभाव पड़ता है और पाचन क्रिया प्रभावित होने से कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां होने लगती हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में बालों में मेहंदी लगाना कहीं कर न दे बीमार! इन बातों का रखें ध्यान

खाने के बाद तुरंत नहाने के नुकसान

बिना नहाए खाने से आपका मिजाज खराब रहता है। आपके अंदर चिड़चिड़ापन आने लगता है। वहीं, भोजन करने के तुरंत बाद नहाने से बॉडी एनर्जी कम हो जाती है। इसके चलते आपको कमजोरी और बेचैनी महसूस होती है। खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से शरीर की नसें रक्त प्रवाह के लिए फैल जाती हैं, जिसकी वजह से ब्लड से कम मात्रा में ऊष्मा ट्रांसफर हो पाती है। 

फटी एड़ियों से लेकर बालों में रूसी तक, इन 4 कारणों से इस्तेमाल करें नींबू

खाने के तुरंत बाद नहाने से हो सकती है एसिडिटी की समस्या

डॉक्टरों का मानना है कि खाने के तुरंत बाद नहाने से एसिडिटी, बेचैनी, उल्टी की समस्या भी हो सकती है, जिसके कारण व्यक्ति मोटापे का शिकार हो सकता है। प्रकृति के नियम के अनुसार, हमेशा खाने से पहले नहाना हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक रहता है। इससे हमारी सभी कोशिकाएं दोबारा सक्रिय हो जाती हैं और हम तरोताजा महसूस करते हैं।

सर्दियों में खाएं ये 4 इम्यूनिटी बूस्टर साग, फेफड़े रहेंगे स्वस्थ और सर्दी-जुकाम रहेगा दूर

खाने के तुरंत बाद क्या करें और क्या न करें

  • खाने का बाद एक गिलास गुनगुना पानी पीएं। ऐसा करने से अधिक ओवरइटिंग में मदद मिल सकती है और खाने के बाद पाचन में भी सहायता मिल सकती है। 
  • इसके अलावा भोजन करते समय आरामदायक कपड़े पहनें, क्योंकि टाइट कपड़े पेट पर दबाव डाल सकते हैं, भोजन की वापसी का कारण बन सकते हैं। इसकी वजह से सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है।
  • खाना खाने के तुरंत बाद दांतों को ब्रश करने से बचें। भोजन के बाद कम से कम 20-30 मिनट का इंतजार करें, क्योंकि खाने के तुरंत बाद दांतों को साफ करने से इनेमल को नुकसान पहुंच सकता है।
  • खाने के बाद व्यायाम करने की गलती न करें। खाने और वर्कआउट के बीच कम से कम 30-45 मिनट का अंतर रखें।
  • खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर लेटने के बजाय थोड़ी देर टहलें। यह काम पाचन प्रक्रिया को सही रखने में मदद करेगा। आप 10 से 15 मिनट की छोटी सैर के लिए बाहर जा सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन