सर्दियों में बालों में मेहंदी लगाना कहीं कर न दे बीमार! इन बातों का रखें ध्यान

सर्दियों में मेहंदी लगाने के फायदे के साथ आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। कैसे, जानते हैं और साथ ही जानेंगे इससे बचने के उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 02, 2022 20:31 IST
mehndi_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK mehndi_for_hair

सर्दियों में मेहंदी लगाना कई बार आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा इसलिए कि मेहंदी की तासीर ठंडी होती है और इस मौसम में इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम का कारण बन सकती है। इसके अलावा जिन लोगों को ब्रोंकाइटिस और अस्थमा की समस्या है उनमें भी इसका इस्तेमाल एलर्जी को ट्रिगर कर सकती है। ऐसे में आपको सर्दियों में मेहंदी के इस्तेमाल से बचना चाहिए और अगर आपका इसका इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो आपको कुछ बतों का ध्यान रखना चाहिए।

सर्दियों में मेहंदी कैसे लगाएं-How to use mehndi for hair in winter

1. सर्दियों में मेहंदी लौंग के पानी में मिला कर लगाएं

सर्दियों में मेहंदी का इस्तेमाल अगर आप रेगुलर की तरह करते हैं, तो ये सर्द-जुकाम का कारण बन सकती है। ऐसे में लौंग के पानी में मेहंदी मिला कर लगाने से ये जहां बालों की रंगत बढ़ाएगा, वहीं ठंडक का कारण नहीं बनेगा। तो, सर्दियों में मेहंदी इस्तेमाल करने के लिए पहले लौंग का पानी तैयार करें और फिर इस पानी में मेहंदी मिला कर बालों में लगाएं।

सर्दियों में खाएं ये 4 इम्यूनिटी बूस्टर साग, फेफड़े रहेंगे स्वस्थ और सर्दी-जुकाम रहेगा दूर

2. मेहंदी में दही की जगह मिलाएं फिटकरी का पानी 

अक्सर लोग मेहंदी में नींबू और दही मिला कर रखते हैं। ताकि, ये डैंड्रफ और स्किन इंफेक्शन जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करे। ऐसे में आप इसकी जगह फिटकरी का पानी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके दो फायदे होंगे। पहले तो ये बालों को जल्दी काला करने में मदद करेगा। दूसरा ये स्कैल्प इंफेक्शन और डैंड्रफ की समस्या में भी कारगर होगा।

सर्दियों में स्किन के लिए इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करें ग्लिसरीन, जानें खास फायदे

3. खड़ी धूप में लगाएं मेहंदी

मेहंदी को आप खड़ी धूप के समय या कहें कि दोपहर के समय लगाएं। इसका दो फायदा होगा। पहले तो आपको ठंड नहीं लगेगी। दूसरा ये जल्दी सूख जाएगा और आप ठंडे से बचे रह पाएंगे। इसके अलावा ध्यान रखें कि जिस दिन धूप ना निकले उस दिन बालों में मेहंदी लगाने से बचें। साथ ही कोशिश करें कि इसका इस्तेमाल ज्यादा ना करें और इसकी जगह दूसरी चीजों का इस्तेमाल करें जो कि बालों को काला करने में मदद करे। जैसे कि आप प्याज का तेल लगाएं, आंवला खाएं या फिर बालों में आंवले का पानी लगाएं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन