Thursday, May 16, 2024
Advertisement

छिपकलियों ने घर में मचा रखा है आतंक, तो कॉफी सहित इन चीजों का यूं करें इस्तेमाल, 2 दिन में हो जाएंगी रफूचक्कर

अगर आपके घर में भी छिपकलियों ने आंतक मचा रखा है और आप इनसे परेशान हो गए हैं, तो आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: December 28, 2022 10:36 IST
Home Remedies Tips To Get rid of Lizards- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Home Remedies Tips To Get rid of Lizards

 Home Remedies Tips to get rid of Lizards:  भला साफ-सुथरा घर किसे पसंद नहीं होता है। यदि घर साफ-सुथरा हो तो यह हर किसी को पसंद आता है। अगर वहीं यह गंदा रहता है, तो घर में रहने का मन नहीं करता। लेकिन कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि घर की रोजाना सफाई करने के बाद भी कही ना कही से छिपकली नजर आ जाती है। फिर चाहे कोई भी मौसम क्यों न हो घर से छिपकली जाने का नाम नहीं लेती है। ऐसे में लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय भी अपनाते हैं। हालांकि कुछ खास फायदा नहीं हो पाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और घर से छिपकलियों को दूर भगाना चाहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे उपाय जिनकी मदद से आप असानी से घर से छिपकली को भगा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं घर से छिपकलियों से छुटकारा पाने के शानदार टिप्स। 

1 लाल मिर्च और काली मिर्च

लाल मिर्च और काली मिर्च  छिपकलियों को भगाने में कारगर माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले लाल मिर्च और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पानी डालकर मिला लें। उसके बाद घरों के कोनों, खिड़कियों, दरवाजों आदि के किनारे स्प्रे दें। ऐसा करने से छिपकली भाग जाती है। लेकिन इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि यह आपके शरीर या फिर आंखों पर ना गिरे। 

2. कॉफी
छिपकली भगाने के लिए कॉफी पाउडर आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप कॉफी पाउडर में तम्बाकू मिला दें। फिर इसकी छोटी-छोटी गोलियां बना लें। अब आपको जहां-जहां छिपकली दिखाई दें उन्हें वहां पर रख दें। 

3. अंडे के छिलके
अंडे की गंध छिपकलियों को बर्दाश्त नहीं होती है। ऐसे में आप अंडों के छिलकों को घर में छिपी हुई जगहों पर रख सकते हैं। इसके गंध से भी छिपकली भाग जाती है। 

4. लहसुन
लहसुन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह घर से छिपकलियों को भी दूर भगाने में कारगर माना जाता है। इसके लिए लहसुन की कलियों को दरवाजे, खिड़कियों आदि पर रख दें। ऐसा करने से छिपकली नहीं आएंगी। 

5. मोरपंख
आप मोरपंख का इस्तेमाल घर में छिपकलियों को भगाने के लिए भी कर सकते हैं। मोर का पंख घर में रखने से भी छिपकली भाग जाती है। आप दीवारों पर इसे लगाकर भी रख सकते हैं। 

6. ठंडा पानी
ठंडा पानी भी छिपकली भगाने में मदद कर सकता है। इसके लिए जब भी आपको कही छिपकली दिखाई तो उसपर ठंडा पानी डाल दें। इससे वह भाग जाएगी।

7. नेप्थलीन बॉल्स
नेप्थलीन बॉल्स भी छिपकली भगाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए जहां छिपकली अधिक आती है उन्हें वहां पर रख दें। 

(डिस्क्लेमर - ये नुस्खे डॉक्टरों या एक्सपर्ट्स द्वारा प्रामाणिक नहीं है, इंटरनेट पर मौजूद जानकारी और लोगों के अनुभव के आधार पर इस स्टोरी को लिखा गया है।)

ये भी पढ़ें - 

Mirza Ghalib Birth Anniversary: महान शायर मिर्जा गालिब का जन्मदिन आज, यहां पढ़िए उनके ये 10 मशहूर शेर, दिवाने हो जाएंगे आप

फिटनेस से लेकर फैमिली लाइफ तक, सलमान खान इन 5 चीजों में हैं असली हीरो

बालों में लगाएं कपूर का तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका और 3 फायदे

शुगर में तिल के लड्डू खा सकते हैं क्या? एक्सपर्ट से जानें और ट्राई करें बिना गुड़ या चीनी वाली ये रेसिपी

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement