Friday, April 19, 2024
Advertisement

शुगर में तिल के लड्डू खा सकते हैं क्या? एक्सपर्ट से जानें और ट्राई करें बिना गुड़ या चीनी वाली ये रेसिपी

सर्दियों में अक्सर लोग तिल के लड्डू खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अक्सर डायबिटीज के मरीज ये सवाल करते हैं कि उन्हें ये खाना चाहिए या नहीं। अगर खाएं तो कैसे खाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 26, 2022 18:38 IST
til_laddu_in_diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK til_laddu_in_diabetes

सर्दियों में अक्सर लोग तिल के लड्डू खाना पसंद करते हैं। ये शरीर को गर्मी देने वाला और मीठे की क्रेविंग को दूर करने वाला होता है। लेकिन, क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए भी तिल के लड्डूओं का सेवन (til ke laddu in diabetes) फायदेमंद है? इसी बारे में हमने लखनऊ डाइट क्लीनिक की डाइटिशियन अश्वनी एच. कुमार से बात की जिन्होंने बताया कि इसका सेवन शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है, लेकिन इस दौरान हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

शुगर में तिल के लड्डू खा सकते हैं क्या? 

डाइटिशियन अश्वनी कहती हैं कि शुगर में तिल के लड्डू खाना (til ke laddu in diabetes) शरीर की कई समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, तिल जहां शरीर के लिए गर्म होता है, वहीं इसमें फाइबर और मैग्नीशियम होता है। ये दोनों जहां पहले तो शुगर स्पाइक को रोकते हैं वहीं, दिल को हेल्दी रखने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा तिल के हेल्दी ओमेगा फैट्स ब्रेन बूस्टर की तरह भी काम करता है। इसके अलावा ये हाई बीपी को कम करने में भी मददगार है और साथ ही इसका कैल्शिम हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। तो, इन तमाम लाभों को देखते हुए आप शुगर में तिल के लड्डू खा सकते हैं।

diabetes

Image Source : FREEPIK
diabetes

तिल के लड्डू बनाते समय ना करें गुड़ और चीनी का इस्तेमाल

जहां, अश्वनी बताती हैं कि डायबिटीज में तिल के लड्डू फायदेमंद है। वहीं, वे यह भी कहती हैं कि इस लड्डू को बनाने के लिए गुड़ या चीनी का इस्तेमाल करने से बचें। इसकी जगह आप ड्राई फ्रूट्स और खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये ना शरीर को नुकसान पहुचाएगा, लेकिन इसमें भी दिन भर में 2 या 4 से ज्यादा लड्डू ना खाएं।

til_khajoor_laddu

Image Source : FREEPIK
til_khajoor_laddu

गुड़ या चीनी के बिना ऐसे बनाएं तिल के लड्डू-Til ke laddu in diabetes recipe in hindi

गुड़ या चीनी के बिना आप खजूर से तिल के लड्डू बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए 2 कटोरी सफेद तिल के साथ 2 कटोरी खजूर नाप कर रख लें। अब खजूर में से बीज निकालें और इसे पीस कर एक पेस्ट तैयार कर लें। दूसरी तरफ कढ़ाई में थोड़ा सा घी डालें और इसमें खजूर डाल कर, एक कप दूध डाल कर पकाएं। अब दूसरी तरफ एक पैन या कढ़ाई में तिल को भून लें। जब तिल के दाने भून कर बड़े नजर आने लगे तो इसे खजूर के पेस्ट में मिला लें। ऊपर से कुछ ड्राई फ्रूट्स काट कर डालें और इसे मिला लें। अब हाथों में हल्का सा गी लगाएं और लड्डू बनाते जाएं

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement