Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मॉर्निंग रूटीन की ये 3 आदतें आपको पूरे दिन रखती हैं एनर्जेटिक, आज से शुरू कर दें प्रैक्टिस

Morning Heathy Habits: सुबह की रूटीन आपके पूरे दिन को बेहतर बना सकता है। अगर आपने सुबह कुछ खास बातों का ख्याल रखा तो इससे आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करें और हर काम में आपका मन लगा रहेगा। जानिए सुबह की 3 हेल्दी आदतें जिन्हें आपको अपनाना चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 28, 2024 6:30 IST
Morning Habits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सुबह की हेल्दी आदतें

अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि दिन की शुरूआत आज इस तरह से हुई है तो आज पूरा दिन ऐसे ही बीतेगा। सुबह की आदतों, बात या फिर खान-पान का असर पूरे दिन हमें देखने को मिलता है। तभी को कहा जाता है कि दिन की शुरूआत अच्छी चीजों के साथ करनी चाहिए। आपने कई बार महसूस किया होगा कि दिन की शुरुआत जैसे होती है पूरा दिन उसी रिदम पर चलता है। अगर सुबह किसी बात को लेकर खुश हैं तो दिनभर हैप्पी मूड रहता है। अगर सुबह किसी बात को लेकर मूड खराब हो गया तो दिनभर नेगेटिव थॉट्स आते रहते हैं। इसीलिए बातें हो या डाइट या फिर कोई आदत, सुबह के रूटीन में हेल्दी चीजों को ही शामिल करना चाहिए। जिससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक फील करें और दिन अच्छा बीते।

मॉर्निंग रूटीन की 3 अहम आदतें

ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें- दिन की शुरुआत आपको ब्रीदिंग एक्सरसाइज के साथ करनी चाहिए। इससे शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से फायदे मिलते हैं। सांसों के व्यायाम से सुबह मन शांत रहता है। इसके लिए खुली जगह में बैठकर गहरी सांस लें। इससे बॉडी ऑक्सिजनेट होगी और तनाव कम होगा। मन को शांत करने के लिए डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें। इसका नर्वस सिस्टम पर सीधा असर पड़ता है।

हेल्दी ब्रेकफास्ट करें- नाश्ता आपके दिन का सबसे अहम मील है। ब्रेकफास्ट में हेल्दी और न्यूट्रिशस चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे माइंड और बॉडी फंक्शंस सही तरह से काम करे। ब्रेकफास्ट में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर से भरपूर चीजें शामिल करनी चाहिए। इससे आपका पेट भरा रहेगा और पूरे दिन एक्टिव रहने में मदद मिलेगी। प्रोटीन इम्यून सिस्टम के लिए मसल्स को रिपेयर करने का काम करता है। इससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। नाश्ते में पनीर, स्प्राउट्स, दालें, दूध और अनाज शामिल करें।

धूप जरूर लें- रोजाना थोड़ी देर धूप जरूर लेनी चाहिए। सुबह की धूप लेने से विटामिन डी मिलता है। सूरज की किरणों के संपर्क में आने से स्लीप साइकिल रेगुलेट होता है। इससे अच्छी नींद आती है और शरीर का सर्केडियम रिदम ठीक रहता है। इससे स्लीप और वेक साइकल, हार्मोन रिलीज और बॉडी टेंपरेचर नॉर्मल रहते हैं। धूप में बैठने से सेरोटोनिन हार्मोन का प्रोडक्शन रेगुलेट होता है। जिससे मन खुश रहता है। सुबह थोड़ी देर सनलाइट में वॉक जरूर करें।

ग्रीन टी में मिलाकर पी लें ये 2 चीजें, दोगुनी रफ्तार से कम होगा मोटापा

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement