Office Life: जब बढ़ने लगे वर्कलोड तो ऐसे करें हैंडल, खुशनुमा हो जाएगी जिंदगी

Office Life: ऑफिस में खुद को आगे रखने के चक्कर में हम खुद पर अतिरिक्त दबाव डालते हैं। जिसके चलते कई तरह की शारीरिक व मानसिक परेशानी से घिर जाते हैं और ऑफिस का माहौल भी खराब हो जाता है। ऐसे में काम के दबाब से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है ऑफिस के माहौल को खुशनुमा बनाए रखना।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla
Published on: October 06, 2022 13:03 IST
Office Life- India TV Hindi
Image Source : OFFICE LIFE Office Life

Highlights

  • दफ्तर में भी हम अपनी जिंदगी खुशनुमा बना सकते हैं।
  • दफ्तर की 8- 9 घंटे की नौकरी करते-करते आप काफी परेशान हो जाते हैं।

Office Life: नौकरी करने वाले लोगों की लाइफ स्टाइल काफी तनावपूर्ण होती है। काम का इतना प्रेशर होता है कि वह अपनी निजी जीवन में भी डिस्टर्ब हो जाते हैं और खुशी महसूस नहीं करते हैं। नौकरी में काम के दबाव की वजह से व्यक्ति नॉर्मल होना भूल चुका है। व्यक्ति कार्य क्षेत्र में आगे बने रहने के चलते खुद पर अतिरिक्त दबाव डालता है और इस वजह से कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियों से घिर जाता है, लेकिन अगर हम वही खुशी-खुशी करें तो हर चीज को आसानी से बैलेंस कर सकते हैं। दफ्तर में भी हम अपनी जिंदगी खुशनुमा बना सकते हैं। आइए जानते हैं दफ्तर में किस तरह खुशनुमा माहौल बनाया जा सकता है।

Aak Flower: दर्द से लेकर झुर्रियों तक बेहद लाभकारी है ये फूल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

काम के बीच आसपास टहलने जरूर जाएं

दफ्तर की 8- 9 घंटे की नौकरी करते-करते आप काफी परेशान हो जाते हैं। लगातार एक ही जगह पर बैठकर काम करना हर किसी के लिए मुश्किल होता है, ऐसे में रोजाना ऑफिस टाइम के बीच अपने आसपास थोड़ा टहलने निकल जाए। जिससे दिन भर का तनाव दूर हो सके और फिर आप दोबारा रिफ्रश महसूस कर सके। इसके अलावा अपने वीकेंड में भी कहीं घूमने का प्लान जरूर कीजिए।

 ऑफिस के सदस्यों के साथ फ्रेंडली रहे

दफ्तर में हमेशा एक जैसा रवैया बनाकर न रखें। अगर आप टीम लीड करते हैं तो अपने टीम के सदस्यों के साथ फ्रेंडली रहे। हमेशा गंभीर न रहे। हंसी मजाक से आप ऑफिस का माहौल सकारात्मक और खुशनुमा बना सकते हैं। इससे आपको काम करने में मजा भी आएगा और किसी भी तरह का दबाव महसूस नहीं करेंगे।

 दूसरों को माफ करना सीखे

इसके अलावा अपने अंदर माफ करने की भावना लाएं। दूसरे को माफ करना सीखे। गलती पर गलती निकालने की बजाए आप अपने जूनियर को सिखाने के लिए प्रोत्साहित करें। गुस्सा और नाराज न हुए। गुस्से और नाराजगी से आपको भी नुकसान होता है और सामने वाला भी परेशान होता है। अगर आप माफ करना सीख जाएंगे तो आप अपने दफ्तर में खुशनुमा महसूस करेंगे।

साथ में करें लंच

लंच टाइम में सबके साथ मिलकर लंच करें। अपने कलीग्स के साथ मिलकर लंच करें और उस दौरान आप अपने काम के बारे में चर्चा न करें। सिर्फ हाल-चाल पूछे और हंसी मजाक करें। अकेले लंच करने से आप कभी भी तनाव मुक्त फील नहीं कर सकते हैं और कभी भी ऑफिस के समय का आनंद नहीं उठा सकते हैं।

दबाब में आकर न करें काम

चाहे सिचुएशन कैसी भी हो आप उसमें खुद को ढालने की कोशिश करें। किसी भी काम को दबाव के साथ न करें। जो काम आपको नहीं आ रहा है आप तुरंत अपने सीनियर्स के साथ शेयर करें। घबराने व डरने की जगह उसका सामना करें। खुलकर इस विषय में अपने सीनियर्स से बातचीत करें।

Weight loss tips: कलौंजी और नींबू तेजी से कम करते हैं वजन, जानें आसान तरीका और फायदे

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन