Friday, May 03, 2024
Advertisement

चूहों के आतंक से हैं परेशान तो अपनाएं ये टिप्स, बिना मारे हो जाएंगे घर से दूर

चूहे अगर घर में हो जाएं तो खाने-पीने की चीजों के अलावा कपड़ों और बाकी सामानों को भी नुकसान पहुंचाते हैं। यहां हम चूहे भगाने के तरीके (Chuhe Bhagane Ke Upay) बताने वाले हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: September 03, 2023 12:00 IST
rats- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to get rid of rats naturally

Home Remedies for Rats: घर में अगर चूहों का बसेरा हो जाए तो इनके आतंक से सभी परेशान हो जाते हैं। चूहे हर सामान को कुतर कर खराब कर देते हैं और इसके साथ ही इनसे कई तरह की बीमारियां भी फैलती हैं। ऐसे में लोगों के पास इन्हें मारने या फिर पिंजड़े में बंद करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं बचता है। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं, जिन्हें अपनाकर आप चूहों को बिना नुकसान पहुंचाए घर से बाहर भगा पाएंगे।

चूहे भगाने के लिए क्या करना चाहिए (what to do to get rid of rats)

  1. आप चूहों को भगाने के लिए पेपरमिंट स्प्रे (peppermint spray) का इस्तेमाल कर सकते हैं। पेपरमिंट स्प्रे की महक तेज होती है और चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं होती। घर में जिन जगहों पर आपको चूहे दिखते हैं वहां पेपरमिंट स्प्रे का छिड़काव करें, ऐसा करने से चूहे घर में नहीं आएंगे।
  2. चूहों को भगाने के लिए आप तंबाकू का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। तंबाकू एक नशीला पदार्थ है, इसे बेसन के साथ मिलाकर रखने से चूहे घर से भाग जाएंगे।
  3. फिटकरी को पानी में घोल पर इसे एक स्प्रे बोतल में भरें। फिटकरी के पानी का उन जगहों पर छिड़काव करें जहां चूहे दिखते हों। फिटकरी के पानी से चूहे आपका घर छोड़कर चले जाएंगे।
  4. घर में आपको जिन जगहों पर चूहे दिखते हों वहां आप लाल मिर्च के पाउडर का छिड़काव भी कर सकते हैं। लाल मिर्च के छिड़काव से चूहे आपके घर वापस आने की हिम्मत नहीं करेंगे।
  5. चूहों को भगाने में कपूर भी कारगर साबित होता है। इसके लिए आप कपूर के पाउडर को उन जगहों पर रख दें, जहां चूहे दिखते हों। कपूर की खुशबू चूहों को बिल्कुल पसंद नहीं होती है। कपूर की महक से वह आपका घर छोड़ देंगे।

यह भी पढ़ें: कच्चे केले के सेवन से बीमारियां रहेंगी दूर, जानिए इसके फायदे और रेसिपी

बालों के लिए बस ये 2 काम करके इनकी ग्रोथ बढ़ा सकती हैं ये पत्तियां, जानें Hair loss में कैसे करें इस्तेमाल

मसल्स गेन के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मस्कुलर बॉडी बनाना होगा आसान

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement