Monday, April 29, 2024
Advertisement

कच्चे केले के सेवन से बीमारियां रहेंगी दूर, जानिए इसके फायदे और रेसिपी

केला एक ऐसा पौष्टिक फल है, जो सस्ता मिलता है और एनर्जी से भरपूर होता है। यहां हम आपको कच्चे केले के फायदे और इसकी रेसिपी बताने वाले हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 17, 2023 16:50 IST
 raw banana sabzi recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK raw banana sabzi recipe

फल के रूप में पका हुआ केला खाना हर कोई पसंद करता है लेकिन कच्चा केला भी सेहत के लिए वरदान के समान है। कच्चे केले को सब्जी के रूप में खाया जाता है और ये आलू का एक अच्छा विकल्प है। डायबिटीज के मरीजों को आलू खाना मना होता है, ऐसे में वह कच्चे केले को खा सकते हैं। यहां हम आपको आयरन, स्टार्च, फॉस्फोरस, कैल्शियम, जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर कच्चे केले के फायदे और इसे बनाने की रेसिपी बताने वाले हैं।

कच्चे केले के फायदे (Benefits of raw banana)

कच्चे केले में फाइबर के साथ विटामिन और मिनरल्स होते हैं, इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और पेट संबंधी समस्याएं कम होती हैं। कच्चा केला आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल भी कंट्रोल करता है। कच्चा केला हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है।

कच्चे केले की सब्जी के लिए सामग्री

कच्चे केले की सब्जी बनाने के लिए आपको 3 कच्चे केले छोटे-छोटे टुकड़ों में कटे हुए चाहिए होंगे। इसके अलावा नारियल 2 बड़े चम्मच, जीरा आधा चम्मच, सरसों के बीज आधा चम्मच, लाल मिर्च एक चौथाई चम्मच, 5 से 6 करी पत्ता, हल्दी पाउडर आधा चम्मच, तेल 2 चम्मच और नमक स्वादानुसार चाहिए होगा।

कच्चे केले की सब्जी बनाने की रेसिपी

सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले केलों को ठंडे पानी डालकर साइड में रखें दें। पानी में डालने से इनका रंग काला नहीं पड़ेगा। अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें। इसके बाद इसमें  सरसों, लाल मिर्च, करी पत्ते, जीरा डालकर हल्का भूनें। अब केलों को पानी से निकालकर पैन में डाल दें और ऊपर से हल्दी पाउडर और नमक डालकर मिलाएं और 5 मिनट के लिए ढक्कन बंद करके पकने दें। ध्यान रखें कि गैस की आंच धीमी हो, जब केला पक जाए, तो इसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल अच्छे से मिलाएं और करीब 5 मिनट के लिए रख दें। आपकी सब्जी तैयार है, इसे गर्मागर्म सर्व करें।

यह भी पढ़ें: बिना प्याज, लहसुन और टमाटर के ऐसे बनाएं आलू की सब्जी, पूड़ी के साथ खाकर आएगा मजा

इन पत्तों से बनी चटनी एसिडिटी में भी खाई जाती है, जानें इसकी खास रेसिपी और फायदे

आयरन से भरपूर है चुकंदर की स्मूदी, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement