Monday, April 29, 2024
Advertisement

अपने फ़टे हुए फेवरेट कपड़े को सुई-धागे और मशीन से रफू किए बिना ऐसे करें मिनटों में रिपेयर, नहीं दिखेगा ज़रा भी कट

​चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आप फ़टे हुए फेवरेट कपड़े पर सुई-धागे और मशीन चलाए बगैर अपने कपड़े को नए जैसा कैसे बनाएंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 19, 2024 21:53 IST
फ़टे हुए कपड़े को रिवर्सेबल टेप से करें रिपेयर- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL फ़टे हुए कपड़े को रिवर्सेबल करें रिपेयर

कई बार हमारे नए और फेवरेट कपड़े पर कहीं पर भी कट लग जाता है जिससे वह फट जाता है। ऐसे में वह पूरा कपड़ा खराब हो जाता है। लोग किसी महंगे या पसंदीदा कपड़ों में कहीं खरोंच लग जाए तो तुरंत निराश हो जाते हैं। अगर कट सामने लगा हो तो ऐसे में ज़्यादातर लोग अपने कपड़े को फेंक देते हैं या उसे पहनते नहीं हैं। ज़ाहिर सी बात है जब खरोंच एकदम सामने हो तो रफू के निशान दिखते हैं और ऐसा लगता है जैसे कि कपड़ा फटा हुआ है। हालांकि रफू कपड़े को सिलने का सबसे कारगर तरीका है लेकिन कुछ न कुछ तो दिख ही जाता है। हम आपको बता दें अगर आपका कोई फेवरेट कपड़ा फट जाए तो ऐसी सिचुएशन में आपको ना सुई धागा उठाना चाहिए और ना ही दरजी के पास रफ्फू के लिए जाना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे की हम ये क्या कह रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं आप सुई-धागे के बिना अपने कपड़े को कैसे रफ्फू करें।

रिवर्सेबल टेप से कपड़े को करें रफ्फू

अपने कपड़े को रफू करने के लिए आप एक रिवर्सेबल टेप खरी लें। यह टेप आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी। अब कपड़े में जहां कट या खरोंच लगी है वहां पर उलटे साइड में रिवर्सेबल टेप रखें और कपड़े के रंग का एक कपड़ा लेकर उसे रिवर्सेबल टेप के ऊपर रखें। अब उसके बाद उसके ऊपर एक न्यूज़ पेपर रखें और उसे तुरंत प्रेस कर दें। प्रेस थोड़ा ज्यादा गर्म हो तो बेहतर होगा। जैसे ही आप प्रेस करेंगे दोनों आपस में अच्छी तरह से चिपक जाएंगे। इस तरह आप बिना सुई-धागे से अपने प्रिय कपड़ों को नया बना सकते हैं।

तलने से कुकिंग ऑयल में जम गई है गंदगी तो इस आसान ट्रिक से मिनटों में तेल होगा साफ़

पेपर फ्यूज भी है कमाल

अपने कपड़े के चिर और फाड़ को छुपाने के लिए सबसे पहले थोड़ा सा पेपर फ्यूज ले लें। इसके बाद जहां कट और खरोंच या कपड़ा फटा है उसके दूसरे तरफ पीछे से पेपर फ्यूज को चिपकाएं और फिर उसे भी प्रेस करें। अब कपड़े का फता हुआ भाग आसानी से सेट हो जायेगा। इसके ऊपर आप एक बार और प्रेस कर दें। अब पता ही नहीं चलेगा कि आपका कपड़ा कभी फता हुआ भी था। 

प्रेशर कुकर के ढक्कन से लीक हो रही है गैस तो तुरंत आज़माएं ये देसी जुगाड़, खाना होगा मिनटों में तैयार

बिना वाशिंग मशीन के धुल जाएगा गंदा-बदबूदार कंबल, जानें इसे साफ़ करने का आसान तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement