Saturday, May 11, 2024
Advertisement

उमस भरे मौसम में लगाएं चंदन से बना ये 3 फेस पैक, त्वचा ऑयली हो या एक्ने वाली सब में है फायदेमंद

चंदन फेस पैक कैसे बनाएं: चंदन से बना ये फेस पैक आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। जानते हैं इन्हें बनाने का तरीका और लगाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 27, 2023 21:52 IST
chandan_for_skin- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL chandan_for_skin

चंदन फेस पैक कैसे बनाएं: चंदन, स्किन के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। ये एंटी बैक्टीरियल है, एंटी इफ्लेमेटरी है और हीलिंग गुणों से भरपूर है। ये आपकी स्किन के लिए डीप क्लींनजर की तरह काम कर सकता है। चंदन, आपके पोर्स को साफ करता है और स्किन में ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता  है। इसके अलावा ये स्किन कूलिंग में मददगार है। साथ ही अलग-अलग स्किन के लिए चंदन से आपक कई प्रकार से फेस पैक बना सकते हैं। तो, जानते हैं ड्राई, ऑयली और एक्ने वाली स्किन के लिए चंदन के फायदे। 

चंदन फेस पैक कैसे बनाएं-Chandan face pack in hindi

1. ड्राई स्किन के लिए-Chandan face pack for dry skin

ड्राई स्किन के लिए आप चंदन और दूध का फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि 1 चम्मच चंदर पाउडर लें, गुलाब जल मिला लें और थोड़ा सा दूध मिला लें। अब इन तीनों को एक साथ मिलाकर एक ऐसा पेस्ट बनाएं जो न ज्यादा मोटा हो न ज्यादा पतला। पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें। अब अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखाएं और अच्छे से मॉइस्चराइज करें। 

हेल्दी और लंबा जीवन जीने के लिए लाइफस्टाइल में जरूर करें ये 5 बदलाव

 

2. ऑयली स्किन के लिए-Chandan face pack for oily skin

ऑयली स्किन के लिए चंदन, टमाटर का रस और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बना सकते हैं।  यह पैक आपकी त्वचा से तेल और गंदगी को सोख लेता है और आपके चेहरे पर रोजाना जमा होने वाली गंदगी और अतिरिक्त तेल से छुटकारा दिलाता है। टमाटर, जब चंदन के साथ मिलाया जाता है, तो आपकी त्वचा की रक्षा करता है और तेल और गंदगी को हटाने के लिए छिद्रों को साफ करता है, और आपको दाग-मुक्त त्वचा देता है। तो, चंदन पाउडर में थोड़ा सा टमाटर का रस और थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी मिला लें। ऊपर से थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। बर्फ के ठंडे पानी में भिगोए हुए कॉटन पैड या कपड़े का उपयोग करके पैक को पोंछें।

chandan_benefits

Image Source : SOCIAL
chandan_benefits

मूंग की दाल से ऐसे बनाएं साउथ इंडियन उत्तपम, शामिल करें ये हेल्दी सब्जियां

3. एक्ने वाली स्किन के लिए-Chandan face pack for acne skin

एक्ने वाली स्किन के लिए आप चंदन, हल्दी और कपूर का फेस पैक बना सकते हैं। यह पैक मुंहासे के दाग और ब्लैकहेड्स को रोकने के लिए भी काम करता है। इसके लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में 1 चम्मच हल्दी पाउडर और कपूर का पाउडर मिला लें। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।  अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस प्रकार से फेस पैक आपकी स्किन के लिए हेल्दी है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement