Friday, May 03, 2024
Advertisement

गर्मियों में अगर आप भी फ्रिज के ठंडे पानी से बुझाते हैं अपनी प्यास तो हो जाएं अभी से सावधान!

गर्मी के मौसम में लोग ठंडा पानी बहुत ज़्यादा पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये ठंडा पानी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 04, 2023 23:29 IST
thanda paani - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK thanda paani

गर्मी का मौसम आते ही लोग फ्रिज के पानी का ज़्यादा इस्तेमाल करने लगते हैं। ज़ाहिर सी बात है इस मौसम में ठंडी चीजें किसे नहीं अच्छी लगती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, इस मौसम में फ्रिज का ठंडा पानी पीने से सेहत को बहुत ज़्यादा नुकसान हो सकता है. चलिए हम आपको बताते हैं कि गर्मी में फ्रिज का ज़्यादा ठंडा पानी पीने से आपको सेहत से जुड़ी किस तह की परेशानी हो सकती है।

ठंडा पानी पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं

इम्यूनिटी हो जाती है कमजोर

अगर आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है। इम्युनिटी कमजोर होने से आप किसी भी बीमारी की चपेट में आसानी से सकते हैं।  अगर आप चाहते हैं कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर हो तो भूलकर भी गर्मी के मौसम में ठंडा पानी पिएं।

गले में खराश

बाहर धूप में से आने के बाद ठंडा पानी भूलकर भी पिएं. इससे आपको गले में खराश,संक्रमण, जुकाम और बुखार भी हो सकता है

वजन घटाना होता है मुश्किल

ठंडा पानी पीने से आपका वजन कम होने की बजाय ज़्यादा हो जाएगा। दरअसल, ठंडे पानी की वजह से शरीर में जमे फैट्स बर्न नहीं हो पाते हैं। जिस वजह से वज़न कम करना मुश्किल हो जाता है।

दांत हो जाते हैं कमजोर

ठंडा पानी पीने से दांत कमजोर होने लगते हैं। जिस वजह से आपके लिए खाने को चबाना या कुछ भी पीना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए कोशिश करें कि सामान्य तापमान वाला ही पानी पिएं ताकि आपको स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां हों।

हार्ट रेट हो जाता है स्लो

ठंडा पानी पाने से आपका हार्ट रेट धीमा हो सकता है। दरअसलदसवीं कपाल तंत्रिका शरीर के स्वायत्त तंत्रिका तंत्र का एक ज़रूरी हिस्सा है, जो दिल की धड़कन में कमी को कंट्रोल करती है। ठंडा पानी इस तंत्रिका को एक्टिव कर देता है, जिससे आपकी हृदय गति धीमी हो जाती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement