Friday, March 29, 2024
Advertisement

जूतों से आ रही बदबू की वजह से उठानी पड़ती है शर्मिंदगी, ट्राई करें ये टिप्स, चुटकियों में होगा हल

अगर आप भी जूतों से आने वाली बदबू से परेशान रहते हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इस समस्या को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: November 30, 2022 22:49 IST
smelly shoes tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK smelly shoes tips

जूतों से बदबू आना आम समस्या है। अक्सर लोग जूतों से बदबू आने की वजह से परेशान रहते हैं। परेशानी तो उस वक्त और अधिक बढ़ जाती है जब आप लोगों से घिरे हों और आपको जूते उतारने हों। ऐसे में शर्मिंदगी के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं बचता। अगर आप भी इस सम्सया से परेशान हैं तो अब आपको जूतों से आने वाली बदबू से परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि घर में ही मौजूद चीजों से आप इससे बड़ी आसानी से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं। 

सफेद सिरका

जूतों की बदबू को दूर करने के लिए सफ़ेद सिरका आपके काम आ सकता है। इसके लिए सफेद सिरके को पानी में डाल कर जूतों को धो लें। आप सिरका को जूतों के अंदर छिड़क कर कपड़े से साफ भी कर सकते हैं। वहीं अगर आप अपने पैरों की दुर्गंध से परेशान हैं तो इसमें सिरका आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए एक बाल्टी गर्म पानी लें उसके बाद इसमें सेब का सिरका डाल दें। अब अपने पैरों को इस पानी में थोड़ी देर के लिए रहने दें। इससे बदबू गायब हो जाएगा। 

टी-बैग
टी-बैग भी जूतों की बदबू को दूर कर सकता है। इसके लिए टी बैग को उबलते हुए पानी में कुछ देर के लिए डालकर छोड़ दें। कुछ देर बाद पानी से बाहर निकालकर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इन टी बैग्स को जूतों के अंदर कुछ देर के लिए रख दें। इससे जूतों की बदबू दूर हो जाएगी। 

Stress Relief Tips: टेंशन को कहा जाता है स्लो पॉइजन, इन बदलाव से दूर करें तनाव

चावल का पानी
इसके लिए चावल को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद इस पानी को छान लें। अब इस पानी में अपने पैरों को डूबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे आपके पैरों से दुर्गंध दूर हो जाएगी।

बेकिंग सोडा
इसके लिए आप अपने जूतों में बेकिंग सोडा छिड़क दें। आप चाहें तो हर रात को जूतों में बेकिंग सोडा छिड़क दें और फिर इसे अगली सुबह उठकर साफ कर लें। ऐसा करने से जूतों से बदबू आना दूर हो जाएगी।

Almond Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में बनाए बादाम सूप, टेस्ट के साथ मिलेंगे अनगिनत फायदे

फल का छिलका
जूते के अन्दर सिट्रिक फल के छिलके डालने से भी बदबू दूर हो जाती है। 

इन बातों का रखें ध्यान

  • बेहतर होगा कि आप हर दिन मोजे बदल-बदल कर पहनें।
  • हर रोज एक ही जूता पहनने से बचें। कोशिश करें कि 2 से 3 जोड़ी जूतों को अपने पास रखें।
  • आप जूते में मेडिकेटेड इन-सोल लगा सकते हैं इससे पैरों की बदबू दूर हो जाएगी।
  • अगर किसी कारण जूते गीले हो गए हैं तो उन्हें ड्रायर से सुखा लें या फिर धूप में रख दें।

Night Skin Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम, त्वचा रहेगी हेल्दी

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement