Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

Stress Relief Tips: टेंशन को कहा जाता है स्लो पॉइजन, इन बदलाव से दूर करें तनाव

भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल हर व्यक्ति डिप्रेशन, तनाव, चिंता और टेंशन का शिकार है। इसमें बड़े-बच्चे सभी शामिल हैं। टेंशन किसी स्लो पॉइजन या खरनाक बीमारी से कम नहीं है। इसलिए इसे हल्के में न लें। आप अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर इसे जड़ से दूर सकते हैं।

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 30, 2022 21:09 IST
स्ट्रेस रिलीफ टिप्स - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK स्ट्रेस रिलीफ टिप्स

छोटी फैमली, काम का बोझ, मंहगाई, रिश्तों में अनबन, नौकरी-पढ़ाई का प्रेशर, अनिद्रा, सोशलाइजेशन में कमी टेंशन बढ़ने के अहम कारण हैं। आजकल की लाइफस्टाइल बहुत जटिल हो गई है, जिससे लोग तनावग्रस्त रहते हैं। लेकिन टेंशन को आप छोटा-मोटा कारण मानकर इंग्नोर न करें। ऐसा करने से आपकी परेशानी और बढ़ेगी। टेंशन खत्म करने का मतलब यह नहीं आप कॉम्‍पिटिशन की दौड़ से हार मान लें। लेकिन लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव के साथ आप अपने तनाव को कम कर सकते हैं और हैप्पी व टेंशन फ्री लाइफ जी सकते हैं।

लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव टेंशन होगा छू मंतर

कम करें नमक सेवन

नमक के बिना खाने का स्वाद फीका है। लेकिन नमक की अधिक मात्रा का शरीर के लिए जहर से कम नहीं है। इसलिए खाने में नमक का अधिक सेवन न करें। अगर आपको बल्ड प्रेशर की समस्या है तो सफेद नकम का सेवन कम करें। नमक के अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जोकि टेंशन का मुख्य कारण है।

भरपूर नींद लें

कामकाज का बोझ इतना बढ़ गया है कि लोग रात-रात भर काम करते हैं और सुबह फिर नौकरी पर निकल जाते हैं। इससे नींद पूरी नहीं हो पाती है। स्ट्रेस को दूर रखने के लिए भरपूर नींद लेना बेहद जरूरी है। इसलिए रोजाना रात में 7-8 घंटे की भरपूर नींद लें।

Night Skin Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम, त्वचा रहेगी हेल्दी

सोशल नेटवर्किंग बढ़ाएं

छोटी फैमली और सीमित दोस्त होने के कारण लोग अपनी बातों को दूसरों के साथ शेयर नहीं कर पाते, जिससे स्ट्रेस बढ़ता है। इसलिए सोशल नेटवर्किंग बढ़ाएं और अच्छे दोस्त बनाएं। इससे आपका अकेलापन दूर होगा और तनाव भी।

सीढ़िया चढ़ें

जब भी आपको तनाव, गुस्सा या चिड़चिड़ापन महसूस हो तो आप गहरी सांस लें, सीढ़ियां चढ़ें और उतरें। अगर आपको सीढ़ियां चढ़ने में थकावट होती है तो टहलें। ऐसा करने से गुस्सा कंट्रोल होता है।

ब्रेक है जरूरी

डेली रूटीन से ब्रेक लेकर अपने लाइफस्टाइल में बदलाव लाएं। रोज-रोज वही काम करने के बाद लाइफ बोरिंग लगती है तो वीकेंड में दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बनाएं। या कुछ दिनों का ब्रेक लेकर घूमने जाएं या घर पर रिलेक्स करें। इससे आपको डेली रूटीन से ब्रेक मिलेगा और आपका स्ट्रेस भी कम होगा।

Almond Soup Recipe: सर्दियों के मौसम में बनाए बादाम सूप, टेस्ट के साथ मिलेंगे अनगिनत फायदे

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement