Friday, May 03, 2024
Advertisement

डिमोटिवेट करते हैं ये लोग, गलती से भी इनके साथ शेयर न करें अपने New year goals 2024

नए साल पर आपकी कुछ खास प्लानिंग्स होंगी। आपके दिमाग में चल रहा होगा कि आपको अगले साल क्या करना या फिर किन नए कामों की शुरुआत करनी है। पर कुछ लोग इन तमाम कामों को सुनते ही डिमोटिवेट करते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: December 29, 2023 8:00 IST
stay away from toxic people- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL stay away from toxic people

New year goals 2024: कुछ लोगों की आदत होती है कि वो आपकी बात सुनते ही उसमें कमियां निकालना शुरू कर देंगे। यही लोग असल में डिमोटिवेटिंग होते हैं क्योंकि ये आपको किसी भी काम को करने के लिए मोटिवेट नहीं करते हैं। तो, अब जब साल 2024 आने वाला है और आप अलग-अलग प्लानिंग कर रहें होंगे तो, कुछ खास लोगों के साथ आपको अपने न्यू ईयर गोल्स को शेयर करने से बचना चाहिए। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप इस तरह के लोगों से दूरी बनाते हुए बड़े प्लानिंग्स की बातें करने से बचें। तो, आइए जानते हैं कौन हैं वो डिमोटिवेटिंग लोग जिनसे आपको अपनी कोई भी प्लानिंग शेयर नहीं करनी चाहिए।

डिमोटिवेट करते हैं ये लोग

1. आपकी हर प्लानिंग पर सवाल करें

अगर कोई व्यक्ति आपकी हर प्लानिंग पर सवाल करता है तो ऐसे लोगों के साथ अपनी प्लानिंग शेयर करने से बचें। आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप ऐसे लोगों के साथ बिलकुल भी कुछ न शेयर करें क्योंकि जितने ज्यादा उनके सवाल होंगे उतने आप डिमोटिवेट होंगे और आप उस काम को नहीं करने के बारे में सोचेंगे।

बेड पर फैले रहते हैं रजाई कंबल, अपना लें ये हैक्स, बिखरा हुआ रूम दिखेगा एकदम क्लीन

2. तुलना करें और उलाहना दें

कुछ लोग ऐसे होते हैं कि उन्हें आप जो भी बता दें आपके काम की वो तुलना करना शुरू कर देंगे। असल में ये लोग बेहद ही डिमोटिवेटिंग होते हैं और दिमाग खराब करते हैं। ये आपको दूसरों की शिकायत करते हुए किसी काम की तुलना करके बताएंगे और आपको डिमोटिवेट करेंगे।

3. हर चीज में 'लेकिन' और 'पर' का इस्तेमाल करें

हर चीज में 'लेकिन' और 'पर' का इस्तेमाल करने वाले लोगों के साथ कभी भी अपनी प्लानिंग शेयर करने से बचना चाहिए। दरअसल, ऐसे लोग आपको आगे बढ़ने से रोकते हैं और हर चीज में इतनी बातें बता देंगे कि आपको कुछ भी करने का दिल नहीं करेगा। 

ड्रिंक्स के शौकीन जान लें, शैम्पेन से मार्टिनी तक कितने प्रकार के होते हैं गिलास

4. हर बात का नेगेटिव उदाहरण दें

हर बात का नेगेटिव उदाहरण देने वाले लोगों से दूरी बनाएं क्योंकि वो आपको पूरी तरह से डिमोटिवेट करते हैं और आगे बढ़ने से रोकते हैं। ऐसे लोग आपको प्रेरणा नहीं देंगे पर हमेशा ये बताते रहेंगे कि भविष्य में ऐसा हो सकता है या वैसा हो सकता है। तो, अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास कुछ ऐसे ही लोग हैं तो उनसे थोड़ी दूरी बनाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement