Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

थर्मल से लेकर शॉल तक, ऊनी कपड़े धोते समय इन बातों का रखें ख्याल

Woolen clothes: ऊनी कपड़ों को अगर आप सही से धोना नहीं जानते हो ये खराब हो सकते हैं और जल्द ही अपनी गर्माहट खो सकते हैं। तो, आइए जानते हैं ऊनी कपड़ों और स्वेटर को कैसे धोना चाहिए। कब किस बात का ख्याल रखना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 27, 2023 12:30 IST
Woolen clothes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Woolen clothes

Woolen clothes: ऊनी कपड़ों के सही रखरखाव के बारे में जानना जरूरी है। ऐसे में इस बारे में जानना बेहद जरूरी है कि आप इसे कैसे धोते हैं। दरअसल, ऊनी कपड़ों को लेकर एक बात आपको ध्यान में रखना चाहिए कि इसकी सारी गर्माहट इसके ऊन में होती है और बाकी कपड़ों की तरह इस रगड़कर धोना इसकी प्रकृति को नुकसान पहुंचा सकता है और ये कपड़े अपनी गर्माहट खो सकते हैं। इसके अलावा कई बार ये अपनी रंगत भी खो सकते हैं। तो, आइए जानते हैं स्वेटर कैसे धोना चाहिए और बाकी ऊनी कपड़ों को धोते समय किन बातों का ख्याल रखें। 

ऊनी कपड़े धोते समय इन बातों का रखें ख्याल

1. बहुत ही सॉफ्ट डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें

ऊनी कपड़े धोते समय आपको इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि आप बहुत ही सॉफ्ट डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। आप किसी भी हार्ड कणों वाले डिटर्जेंट का इस्तेमाल न करें क्योंकि ये कपड़ों के टैक्सचर के साथ इसकी रंगत को भी खराब कर देती है। इसकी वजह से ऊन की रंगत को नुकसान होता है और उसकी गर्माहट पर भी असर होता है।

न्यू ईयर पार्टी में जाने के लिए करें ग्लासी मेकअप, हर किसी की नज़र अटक जाएगी आप पर, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

2. कपड़ों को कभी भी गर्म पानी में न धोएं

सर्दियों में लोग गर्म पानी से ही ऊनी कपड़े धो लेते हैं। जबकि ऐसा करने से लोगों को बचना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी का इस्तेमाल करने से शॉल और स्वेटर अपनी गर्माहट खो देते हैं। साथ ही होता ये है कि इसका टैक्सचर खराब हो जाता है। 

Woolen clothes washing tips

Image Source : SOCIAL
Woolen clothes washing tips

Baby Bath In Winter: ठंड में बच्चों को रात में नहलाकर रजाई में सुला देना सही है या गलत, इन बातों का रखें ख्याल

3. नाजुक कपड़ों को हाथ से धोएं, मशीन से नहीं

नाजुक कपड़ों को हाथ से धोएं, मशीन से नहीं। आपको करना ये है कि अपने ऊनी कपड़ों को उल्टा कर लें, फिर हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करके साफ और गुनगुने पानी में हाथ से धोएं। पहले गुनगुने पानी में और फिर अंत में ठंडे पानी में अच्छी तरह से धोने से पहले इसे 10 मिनट तक भीगने दें। फिर इसे सूखा दें। इस तरह सर्दियों में आप हाथ में अपने कपड़े धो सकते हैं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement