Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन क्लीनिंग हैक्स से बदल जाएगी घर की तस्वीर, चमक जाएगा घर का एक-एक कोना

​घर की साफ़ सफाई करने में हालत खराब हो जाती है ऐसे में आप इन कुछ टिप्स से अपने घर की सफाई आसानी से और फटाफट कर पाएंगे। चलिए आपको बताते हैं घर साफ़ करने के आसान हैक्स

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 22, 2024 9:58 IST
House Cleaning Hacks - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL House Cleaning Hacks

घर की साफ़-सफाई एक ऐसा काम है जो बेहद ज़रूरी है। हर 10 से 15  दिन में घर की सफाई करनी चाहिए। घर की साफ़ सफाई से हम सभी को एक आत्मसंतुष्टि होती है। लेकिन कई बार घर की सफाई कर्ण एक मुश्किल टास्क जैसा लगने लगता है। दरअसल, घर की साफ़ सफाई के दौरान ऐसी जगहें भी होती हैं जहाँ तक लोगों का हाथ नहीं पहुँच पाता है या घर में ऐसे कई कोने होते हैं जो ढंग से साफ नहीं हो पाते हैं। घर के ये कोने याद दिलाते हैं कि अभी साफ़-सफाई बाकी है। घर की सफाई में खिड़की, दरवाज़े, पंखे, इलेक्ट्रॉनिक्स, किचन, बाथरूम सब कुछ आता है और इन्हें साफ करते-करते हमारी हालत खराब हो जाती है। अगर देखा जाए तो घर की सफाई करने के लिए आपको बहुत मेहनत लगती है, लेकिन कुछ खास हैक्स इसे काफी आसान बना सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं किन हैक्स से आपकी साफ़-सफाई का काम आसान हो जाएगा।

घर की सफाई में ये टिप्स आएंगे काम:

  1. आपके किचन एरिया में सामान रखने के लिए जितने भी सेल्फ बने हैं उनके ऊपर के भाग पर न्यूज़ पेपर रखें। इससे जो भी कचरा जमा होगा वो पेपर पर होगा और जब आप सफाई करने जाएंगे तो आपको ज़्यादा समय नहीं लगेगा। 
  2. अगर आपके घर के दीवाल पर गदंगी जम गई हैं तो क्लीनिंग मोप से आसानी दीवाल साफ़ कर सकती हैं। क्लीनिंग मोप में दोनों साइड से पुराने मोज़े डालें। अब बिना पानी के घर के दीवाल से गंदगी साफ़ करें। 
  3. अगर आपके फ्रिज पर फिंगर प्रिंट लगा है और वो काफी गंदा है तो उसे बेबी ऑयल से साफ़ करें। कॉटन के कपड़े में बेबी ऑयल लगाएं और इससे सफाई करें। इससे पुराना फ्रिज तुरंत चमकने लगेगा। 
  4. बेसिन में अगर गंदगी है और दाग लगा है तो उसे साफ़ करने के लिए नीम्बू और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। बेसिन की गंदगी को साफ़ करने में नीम्बू और बेकिंग सोडा बेहद कारगर है। 
  5. घर के कांच की गन्दी खिड़कियों को साफ करने के लिए आप शेविंग क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं।  शेविंग क्रीम को कांच पर लगाकर 15 मिनट तक रखें और फिर गीले कपड़े से पोंछ लें। 
  6. घर के लिविंग एरिया में जो चीज़ सबसे ज़्यादा गन्दा होता है वह है कालीन। तो इसे साफ़ करने के लिए अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  7. अगर आपके महंगे सोफे के कवर में खाने-पीने की चीज़ या ग्रीस आदि का दाग लग गया है तो किसी भी तरह का अल्कोहल से उसके दाग को छुड़ाया जा सकता है। ऐसा करने से आपके सोफे के कवर की लाइफ भी बढ़ेगी और ये किसी भी महंगे प्रोडक्ट की तरह ही असरदार रहेगा। 

कहीं हो न जाए धोखा! खरीद रहे हैं Pashmina Shawl तो, जानें असली पश्मीना की पहचान कैसे करें?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement