Saturday, April 13, 2024
Advertisement

कहीं हो न जाए धोखा! खरीद रहे हैं Pashmina Shawl तो, जानें असली पश्मीना की पहचान कैसे करें?

आजकल दिल्ली और इसके आस-पास के शहरों में कई मेले और हॉट लगे हुए हैं। यहां से लोग पश्मीना शॉल खूब खरीद रहे हैं और ओरिजिनल पश्मीना के नाम पर लोग हजारों रुपये खर्च कर रहे हैं। लेकिन, इस दौरान आपके साथ ठगी भी हो सकती है। इसलिए, असली पश्मीना की पहचान जान लें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: February 21, 2024 18:32 IST
how to check original pashmina- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to check original pashmina

पश्मीना शॉल का शौक बहुत से लोगों को होता है और वे इसे खरीदकर रखते भी हैं। आजकल पश्मीना शॉल हर जगह बिकने लगा है। इसकी वजह से हो ये रहा है कि हर कोई असली और नकली पश्मीना की पहचान किए बिना इस शॉल को खरीद रहा है।  जैसे कि इन दिनों कई मेले और हॉट लगे हुए हैं जहां से आप पश्मीना शॉल खरीद सकते हैं। लेकिन, इसे खरीदने के लिए आपको असली पश्मीना शॉल की पहचान (original pashmina shawl) होनी चाहिए। नहीं तो आप हजारों रुपये खर्च कर देंगे और इसके बाद भी आपको असली पश्मीना नहीं मिलेगा। तो, आइए जानते हैं असली पश्मीना की पहचान कैसे करें।

असली पश्मीना की पहचान कैसे करें-How to check original pashmina shawl in hindi

असली पश्मीना शॉल में आपको चमक नजर नहीं आएगी बल्कि बुनाई नजर आएगी। ये शॉल बटर जितना मुलायम होगा। साथ ही आप इस शॉल के किनारे से आराम से धागा निकाल लेंगे जो कि आप बाकी शॉल के साथ नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा इस शॉल के निकले धागे को आप जलाएंगे तो तुरंग जलकर राख हो जाएगा और इसकी बदबू बालों के जलने जैसी होगी।

pashmina shawl

Image Source : SOCIAL
pashmina shawl

शरीफे के बीज से साफ करें सिर के जुएं, खुद मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट ने शेयर किया उपाय

नकली पश्मीने की पहचान

जबकि, नकली पश्मीना शॉल देखने में चमकदार और प्लेन परफेक्ट नजर आएगी। आप इस शॉल से धागे नहीं खींच पाएंगे, अगर कोशिश की तो पूरी शॉल खराब हो सकती है। इसके अलावा नकली पश्मीने के धागे को जब आप जलाएंगे तो बहुत धीमा जलेगा और जलने पर भी इससे प्लास्टिक जलने जैसी बू आ सकती है। तो, इस तरह आप असली और नकली का फर्क समझकर पश्मीना शॉल खरीद सकते हैं। 

लेदर की जैकेट, बूट्स और पर्स को खराब होने से कैसे बचाएं, जानिए रखने का सही तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement