Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मोटापा कम करने में ये ड्रिंक्स हैं बेहद फायदेमंद, डाइट में करें शामिल कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर

मोटापा कम करने के लिए आप योगा, एक्सरसाइज़ के साथ आप अपनी डाइट में इन कुछ  ड्रिंक्स को भी शामिल करें और फिर देखें कैसे आपको छरहरी काया मिलती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 08, 2024 7:05 IST
Obesity Drinks - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Obesity Drinks

इन दिनों लोगों की बदलती जीवनशैली और गलत खान पाना की वजह से लोग मोटापे का बहुत तेजी से शिकार हुए हैं।मोटापा इन दिनों पूरी दुनिया में एक महामारी की तरह सामने आया है।मोटापे से पीट लोग इसे कम कर्ण के लिए कई तरह के उपाय आजमाते हैं।बेहतरीन एक्सरसाइज़ से लेकर योग करते हैं।हम आपको बता दें मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आप इन चीज़ों के अलाव अपनी डाइट में इन बहतरीन ड्रिंक्स को भी शामिल करें। इससे आपका मेटाबोलिज़म तेज होता है और फैट तेजी से बर्न होता है।चाइये जानते हैं वो ड्रिंक्स कौन से हैं?

मोटापा कम करने के लिए पियें ये ड्रिंक्स 

  • नीम्बू का गर्म पानी: आप रोज़ाना सुबह उठकर वर्क आउट करें लेकिन साथ में सबसे पहले आप नीम्बू पानी पियें। बिलकुल सही पढ़ रहे हैं आप।एक गिलास पाने को हल्का गुनगुना गर्म करें और उसमें आधा नीम्बू का रस मिलाएं और आधा चम्मच शहद मिलायें। इस पानी को अपनी डेली लेअफ़ में पियें इससे आपका मोटापा तेजी से कम होगा। सुबह के समय बिना कुहक खाये पियें इस पानी को पियें।

  • जीरा पानी:  सुबह के समय जीरा पानी का सेवन करने से भी मोटापा तेजी से कम होता है। जीरा में ऐसे कई पोसक तत्व पाये जाते हैं जो आपके स्लो मेटाबोलिज़म को तेज करते हैं और मोटापा को आसानी से कम करते हैं।इस ड्रिंक का सेवन करने से केवल मोटापा कम होता है बल्कि आपकी इम्युनिटी भी बेहतर होती है।

  • दालचीनी का पानी: दालचीनी का पानी पीने से आप तेजी से मोटापा कम कर सकते हैं। दालचीनी एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है जो वजन को तेजी से कम करती है।एक गिलास पानी में दालचीनी एक एक टुकड़ा बॉईल करें और फिर सुबह के समय आप ये पानी पियें। इससे आपको कुछ ही दिनों में पानी बॉडी में फर्क दिखने लगेगा।

  • ग्रीन टी: ग्रीन टी को पिया ही इसलिए जाता है ताकि शरीर में मोटापे की परत दिखाई दे।अपनी डाइट में आप ग्रीन टी को ज़रूर शामिल करें। इसके सेवन से आप मोटापे की चपेट में नहीं आएंगे। ग्रीन टी पीने से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement