Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं ये दो फल और लगाएं चेहरे पर, मिलेगा गजब का निखार; टैन भी होगा छूमंतर

​अगर आपकी स्किन भी गर्मियों के मौसम में बहुत ज़्यादा बेजान हो जाती है तो उसे सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का ये फेस पैक ज़रूर लगाएं। चलिए हम आपको बताते हैं आप ये फेस पैक कैसे बनाएं?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 07, 2024 12:22 IST
 Multani Mitti Face pack- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Multani Mitti Face pack

गर्मियों के मौसम में हमारी स्किन डल और बेजान होने लगती है। खासकर लोग सनबर्न और टैनिंग का बहुत ज़्यादा  शिकार होते हैं। ऐसे में इस मौसम में आपकी स्किन को एक्स्ट्रा देखभाल की ज़रूरत होती है।अपनी स्किन की केयर के लिए आप पार्लर और सलॉन का चक्कर लगाने की बजाय आप इन कुछ घरेलू नुस्खों को आज़माएँ। दादी नानी के ज़माने के ये नुस्खे आपकी स्किन के लिए बेहद असरदार साबित होंगे। हम जिस नुस्खे की बता कर रहे हैं वो है मुल्तानी मिटटी, इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन को इंस्टेंट ग्लो मिलता है।  चलिए हम आपको बताते हैं मुल्तानी मिटटी आपकी स्किन के लिए कैसे असरदार है और आपको इसका फेस पैक कैसे बनाना है?

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

  • मुल्तानी मिटटी - मुल्तानी मिट्टी लगाने से स्किन की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, स्किन पर चमक आती है और मुहांसों, टैनिंग की समस्याएं दूर होती है। 

  • आधा कप पपीता - बीटा कैरोटीन से भरपूर पपीता स्किन के लिए भी एंटी एजिंग की तरह काम करता है। 

  • 1 केला - केला सेहत के लिए जितना फायदेमंद है उतना ही स्किन के लिए भी बेहतरीन है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर केला त्वचा को सॉफ्ट, चमकदार बनाता है।

  • 3 चम्मच दही - दही स्किन की इलास्टिसिटी को बढ़ाकर स्किन को नरिश करता है। 

  • चुटकी भर हल्दी -  चुटकी भर हल्दी डेड स्किन और झाई और झुर्रियों को खत्म करता है। 

  • आधा चमच शहद - शहद आपकी स्किन को को शाइनी बनाता है।

फेस पैक बनाने की विधि

मुल्तानी मिटटी का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले मुल्तानी मिटटी में पानी मिलकार उसे भिगोकर रख दें। अब आधा कप पपीता, केला, 3 चम्मच दही, चुटकी भर हल्दी, आधा चमच शहद को ग्राइंडर जार में डालकर एकदम बारीक पीस लें। अब इस मिश्रण को मुल्तानी मिटटी में मिलायें। इस बात का ध्यान रखें कि मिटटी में लम्पस न पड़े। इस पेस्ट को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस फेस पैक को एक कंटेनर में रखें आप इस फेस पैक को आप फ्रिज में स्टोर कर एक हफ्ते तक रख सकते हैं। अब आप ज़रा सा पैक निकालकर आप अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 15 मिनट के बाद अपना चेहरा साफ़ पानी से धोएं। इस फेस पैक को लगाने के बाद आपकी स्किन एक्स्ट्रा सॉफ्ट और मुलायम होगी साथ ही टैनिंग से भी छुटकारा मिलेगा। इस फेस पैक को आप हफ्ते में 3  बार लगाएं। 

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement