Monday, April 29, 2024
Advertisement

एलोवेरा का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो रूखे-सूखे बालों को हो जाएगी छुट्टी, मिलेंगे रेशम से मुलायम बाल

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा डैमेज हैं तो एलोवेरा का इस्तेमाल आपके बेजान बालों में भरेगा जान। चलिए आपको बताते हैं आपको कैसे इस्तेमाल करना है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 06, 2024 16:17 IST
Aloe vera for Soft Hair- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Aloe vera for Soft Hair

इन दिनों लोग बालों के झड़ने से बहुत ज़्यादा परेशान हैं, हेयर फॉल होने से वे रूखे सूखे और बेजान हो जाते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपने बालों के लिए कुछ घरेलू नुस्खें अपनाएँ। आप अपने बालों के लिए एलोवेरा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  आपने सुना होगा एलोवेरा में औषधीय गुणों का भंडार होता है जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। लेकिन ये जादुई पौधा आपकी स्किन और हेयर को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल कर आप बालों को खूबसूरत और मुलायम बना सकते हैं। एलोवेरा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों का रूखापन, बालों के झड़ने और रूसी जैसी कई समस्याओं को झट से खत्म हो जाएगी। जानिए कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल।

बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा छुटकारा

एलोवेरा में विटामिन बी 12 सी, ए, ई के साथ फोलिक एसिड पाया जाता है जो बालों की मजबूती के लिए काफी अच्छा माने जाते हैं। इससे बाल दोबारा सही होकर उगने लगते है। एलोवेरा में फैटी एसिड के साथ एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो डैंड्रफ खत्म करने के साथ खुजली की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं।

एलोवेरा का बालों में इस्तेमाल

  • घने बालों के लिए: अगर आप लंबे घने और काले बाल चाहते हैं तो इसके लिए आधा कप एलोवेरा में मेथी, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगाए। करीब 1-2 घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू से धो लें।
  • डैंड्रफ की समस्या: डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल को अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू से धो लें।

एलोवेरा तेल लगाने से ऐसे मिलेगा फायदा

एलोवेरा तेल सिर पर लगाने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है जिससे स्कैल्प साफ होने के साथ तेजी से बढ़ने लगते हैं। एलोवेरा तेल की थोड़ी सी मात्रा लेकर बालों के स्कैल्प पर मसाज करें। इसे करीब 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू और कंडीशनर लगाकर बालों को अच्छी तरह से धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement