Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

इन जूस को पीने से नस नस में बढ़ेगी खून की मात्रा, एनीमिया सहित इन बीमारियों की होगी छुट्टी

आप किसी भी तरह की दवाओं के सेवन से बचना चाहते हैं तो शरीर में हीमाग्लोबिन लेवल या खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से कुछ जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 19, 2023 14:44 IST
hemoglobin - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK hemoglobin

शरीर में जब खून की कमी होने लगती है तो इससे एनीमिया की समस्या बढ़ती है। शरीर में आयरन की कमी को दूर करने के लिए डॉक्टर्स आयरन सप्लीमेंट्स लेने की सलाह देते हैं। हालांकि, आप किसी भी तरह की दवाओं के सेवन से बचना चाहते हैं तो शरीर में हीमाग्लोबिन लेवल या खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से कुछ जूस का भी सेवन कर सकते हैं। कई फलों, सब्जियों में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। इनसे बना जूस, स्मूदी पीने से एनीमिया की समस्या को दूर की जा सकती है। आयरन की कमी पुरुषों और महिलाओं दोनों को समान मात्रा में प्रभावित करती है। हालांकि, महिलाओं में पीरियड्स के दौरान खून की कमी के कारण अतिरिक्त आयरन शरीर से निकल जाता है।

कद्दू का जूस 

कद्दू के सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आप कद्दू के जूस के आलावा उसके बीज को भी रोस्ट कर के खा सकते हैं साथ ही उसका स्मूदी भी बना सकते हैं। कद्दू का जूस पीने से ना सिर्फ शरीर में आयरन की कमी दूर होती है, बल्कि आप शारीरिक रूप से भी स्ट्रांग बनेंगे।

चुकंदर का जूस

चुकंदर में फोलेट, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसका जूस लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के अलावा रेड ब्लड सेल्स को बनने में भी मदद करता है।  दरअसल, चुकंदर में कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं, जो ब्लड सेल्स को रिपेयर करते हैं। रोज़ाना चुकंदर का रस पीकर शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकात है।

प्रून का जूस

आलूबुखारे को सुखाकर प्रून बनता है। प्रून का जूस पीकर भी आप शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ा सकते हैं। प्रून प्लांट-बेस्ड आयरन से भरपूर होता है। प्रून जूस पीने से शरीर को आयरन मिलने के साथ ही एनर्जी भी बूस्ट होती है। इसके अलावा, डायबिटीज से ग्रस्त लोगों के लिए भी प्रून का सेवन फायदेमंद है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि नहीं होती है।

अलसी के बीज से बना स्मूदी

अलसी के बीज यानी फ्लैक्ससीड से बना स्मूदी पीकर भी आप शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ा सकते हैं। अलसी के बीज आयरन से भरपूर होते हैं, जो हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करते हैं। इसके अलावा, नियमित रूप से इसका सेवन करने से हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। अलसी और तिल की स्मूदी बनाने के लिए मिक्सर में दूध, शहद, अलसी और तिल के बीज मिलाकर ब्लेंड करें। गाढ़ा स्मूदी बन जाए तो इसे ताजा ही पिएं। इन जूस और स्मूदी के अलावा, आप पालक, संतरे आदि का जूस भी पी सकते हैं। ये शरीर में आयरन की कमी को दूर करते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

उबले हुए चावल का पानी इन बीमारियों में करता है संजीवनी बूटी की तरह काम, फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement