Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

चाय बनने के बाद बची हुई पत्ती को फेंकने की न करें गलती, ऐसे करें उपयोग

भारत के लगभर हर घर में चाय बनती है और इसके बाद बची हुई पत्तियों को फेंक दिया जाता है। यहां हम बची हुई चाय पत्ती को इस्तेमाल करने के टिप्स बता रहे हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: August 07, 2023 18:45 IST
Recycling Used Tea Leaves- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Recycling Used Tea Leaves

भारतीय हमेशा से ही चाय के शौकीन रहे हैं, यहां के घरों में 2 टाइम यानी सुबह और शाम में चाय पीना लोग काफी पसंद करते हैं। लेकिन चाय बनने के बाद इसकी पत्तियों को फेंक देते हैं या फिर पौधों में डालते हैं। चाय की पत्तियों को डालने से पेड़-पौधे अच्छे हो जाते हैं। यहां हम आपको चाय बनने के बाद बची हुई पत्ती के ऐसे इस्तेमाल बताने वाले हैं जिनके बाद आप इसे पौधों के अलावा भी यूज कर सकेंगे।

बची हुई चाय की पत्तियों का इस्तेमाल कैसे करें (how to reuse used tea leaves)

बदबू दूर करने के लिए चाय की पत्ती का इस्तेमाल (tea leaves remove odors)

बरसात के मौसम में अक्सर घर में बदबू आने लगती है और इसके साथ ही किचन सिंक के पास मक्खियां भी भिनभिनाने लगती हैं। इस समस्या से निपटने के लिए इस्तेमाल की गई चाय की पत्तियां काम आएंगी। इसके लिए आप 4 से 5 कपड़े के छोटे टुकड़े लें और इसमें 1-1 चम्मच चाय पत्ती भर दें, ऊपर से सभी कपड़ों पर लेमन एसेंशियल ऑयल या अपनी पसंद के किसी भी ऑयल की 3 से 4 बूंदें डालें। अब इन छोटी-छोटी पोटलियों को अलग-अलग जगहों पर रखें। ऐसा करने से आपका घर खुशबू से महक जाएगा।

चॉपिंग बोर्ड साफ करने के लिए चाय की पत्ती (Tea leaves to clean chopping board)

बची हुई चाय की पत्तियों से आप अपने घर का चॉपिंग बोर्ड साफ कर सकते हैं। इसके लिए चाय की पत्तियों को चॉपिंग बोर्ड पर डालें अब इसमें 1 चम्मच डिश वॉश और 1 नींबू का रस मिलाएं। इससे अपने चॉपिंग बोर्ड को रगड़कर साफ करें। चाय की पत्ती स्क्रब की तरह काम करेगी और आपका चॉपिंग बोर्ड चमक जाएगा।

खाना बनाने में चाय की पत्ती का इस्तेमाल (Use of tea leaves in cooking)

चाय पत्ती का पानी पिंडी छोले पकाने या भटूरे के लिए छोले बनाते समय किया जाता है। इससे छोले का रंग गहरा भूरा दिखने लगता है। आप चाय की बची हुई पत्तियों को भी इसके उपयोग में ला सकते हैं। इसके लिए एक कपड़े में मसालों के साथ चाय की पत्ती को बांधें और फिर छोले के कुकर में डालकर साथ में उबालें। ऐसा करने से आपके छोले में रंग आ जाएगा।

यह भी पढ़ें: कब्ज की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, पेट हो जाएगा साफ

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ओट्स, नोट कर लें 5 हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

इस तेल को लगाने से रॅपन्ज़ेल जैसे होंगे आपके बाल, लंबाई देखकर पूछेंगे लोग-क्या लगाया!

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement