Sunday, June 23, 2024
Advertisement

रसोई में लगे गंदे चिपचिप एग्जॉस्ट फैन को कैसे साफ करें, इस ट्रिक से बिना उतारे हो जाएगा एकदम क्लीन

Exhaust Fan Cleaning Tips: रसोई में लगे एग्जॉस्ट फैन सबसे ज्यादा गंदे होते हैं। किचन का धुंआ, तेल और धूल मिट्टी एग्जॉस्ट फैन पर जाकर चिपक जाती है। ऐसे में एग्जॉस्ट फैन को साफ करना मुश्किल हो जाता है। आप इन ट्रिक्स से एग्जॉस्ट फैन को आसानी से क्लीन कर सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 17, 2024 13:18 IST
Exhaust Cleaning- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Exhaust Cleaning

किचन और बाथरूम में लगे एग्जॉस्ट फैन की हालत देखी है क्या कभी? धूल, मिट्टी और चिकनाई से चीकट हुए एग्जॉस्ट फैन को साफ करने में नानी याद आने लगती है। घर की सफाई के दौरान जब एग्जॉस्ट फैन को साफ करने की सोचते हैं तो डर लगता है। हालांकि अब आपको डरने की जरूरत नहीं है। हम आपको बड़ी आसानी से ऑयली और चिपचिपे एग्जॉस्ट फैन को मिनटों में साफ करने का तरीका बता रहे हैं। इससे सारी गंदगी और तेल आसानी से निकल जाएगा। 

एग्जॉस्ट फैन को साफ करने का आसान तरीका

  1. बेकिंग सोडा- किचन की सफाई में बेकिंग सोडा बहुत अहम है। बेकिंग सोडा गंदगी को आसानी से क्लीन कर देता है। एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में सोडा और थोड़ा सरसों का तेल मिक्स करें। एक कपड़े से अब एग्जॉस्ट फैन और उसकी जाली को साफ करें। बेकिंग सोडा सारी गंदगी को साफ कर देगा। हालांकि सफाई के दौरान ध्यान रखें कि ऑयल फैन की मोटर से दूर रहे।

  2. नमक- चिकनाई और गंदगी को साफ करने के लिए नमक और तेला भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए करीब कप तेल में नमक मिला लें। सबसे पहले गर्म पानी में कपड़ा भिगोकर पहले एग्जॉस्ट के ब्लेड को पोंछ लें। अब नमक और तेल वाले मिश्रण को लगाकर 10 मिनट छोड़ दें और फिर क्लीन कर दें। यकीन नहीं होगा, लेकिन इससे सारी गंदगी साफ हो जाएगी।

  3. डिटर्जेंट- एग्जॉस्ट फैन को साफ करने के लिए डिटर्जेंट पाउडर या लिक्विड सोप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। करीब आधा कप डिटर्जेंट को तेल में घोल लें और अब अच्छी तरह से फैन के ब्लेड और गंदगी पर लगा दें। अब गर्म पानी में भीगे हुए एक कपड़े से पूरे पैन को क्लीन कर लें।

  4. लिक्विड सोप- आप चाहें तो साबुन या डिश वॉश सोप को बहुत थोड़े पानी में डालकर घोल तैयार कर लें। अब फैन पर अच्छी तरह से लगाकर स्क्रबर से रगड़ दें। इससे एग्जॉस्ट फैन पर लगी सारी गंदगी और किचनाई निकल जाएगी। इस तरह आप महीने में 1-2 बार एग्जॉस्ट को साफ करते रहें जिससे गंदगी पक्की न पड़े।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement