Monday, May 06, 2024
Advertisement

Kartik Aaryan जैसी फिट बॉडी के लिए इस एक चीज़ से बना लें दूरी, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल भी होगा कंट्रोल

इन दिनों कार्तिक आर्यन के फिटनेस में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। उनका चेहरा पहले से काफी स्लिम हो गया है। चलिए हम आपको बताते हैं ये फिटनेस पाने के लिए कार्तिक आर्यन ने किस एक चीज़ को नहीं खाया।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 06, 2024 14:06 IST
Kartik Aaryan No Sugar Diet - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Kartik Aaryan No Sugar Diet

बॉलीवुड एक्टर कार्तिक आर्यन इन दिनों काफी बदले बदले से नज़र आ रहे हैं। उनका चेहरा भी पहले के मुकाबले काफी स्लिम हो गया है। ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं कार्तिक आर्यन ने ये फिटनेस पाने के लिए किस एक चीज़ को हाथ तक नहीं लगाया है। कार्तिक आर्यन ने पिछले एक साल से शुगर यानी की शक्कर को हाथ भी नहीं लगाया है। अपनी फिल्म ‘चंदू चैम्पियन’ के लिए एक साल से वो ‘नो शुगर डाइट’ पर थे। एक साल बाद उन्होंने मीठे में रसमलाई खाया है। इसका वीडियो उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया है। पिछले एक साल से मीठा नहीं खाने की वजह से उनके चेहरे में काफी बदलाव आया है। उनका चेहरा पहले के मुकाबले काफी स्लिम हो गया है। ऐसे में चलिए हम आपको बताते हैं कि अगर आप भी ‘नो शुगर डाइट को फॉलो करेंगे तो आपको कितने फायदे होंगे।

क्या होता है नो शुगर डाइट?

'नो शुगर डाइट’ में शक्कर और शक्कर से बनी मीठी चीज़ों को नहीं खाया जाता है।  लेकिन ऐसा भी नहीं है कि नो शुगर डाइट में आप शुगर को गुड़ से रिप्लेस कर दें। इसमें आपको कोई भी मीठी चीज़ नहीं खानी होती है। इसमें लो कार्बोहाइड्रेट फ़ूड सेवन किया जाता है।रिफाइंड शुगर कई तरह की बीमारियों का कारण बनती है। ज़्यादा मीठी चीज़ों के सेवन से मोटापा, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, दिल की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है।

 

डाइट से शुगर निकालने पर होंगे ये फायदे

  1. वजन होता है कम: चीनी में कैलोरी और फैट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसका ज़्यादा सेवन करने से शरीर में मोटापा तेजी से बढ़ता है। जब आप चीनी को अपनी डाइट से हटा देते हैं, तो आपका कैलोरी कम होता है, जिससे वज़न भी कम हो जाता है।
  2. डायबिटीज होगा कंट्रोल: अगर आप शुगर के मरीज हैं तो भूलकर भी शक्कर का सेवन न करें। चीनी से भरपूर फूड्स खाने से ब्लड शुगर का लेवल तेजी भी बढ़ता है, जिससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ता है। 
  3. एनर्जी से भरपूर रहेगा शरीर: चीनी का सेवन ब्लड शुगर बढ़ाता है जिससे आप हमेशा थकान महसूस करने लगते हैं। चीनी का सेवन बंद करने से आप पहले से ज़्यादा एनर्जेटिक महसूस करेंगे।
  4. हाई कोलेस्ट्रॉल: हाई कोलेस्ट्रॉल और दिल से जुड़ी दूसरी बीमारियों के पीछे चीनी बड़ी वजह होती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

गले में सूजन और इन्फेक्शन से हैं परेशान? आज़माएं ये उपाय; पलक झपकते मिलेगा आराम

जिम जाने में आता है आलस तो घर पर ही करें ये एक्सरसाइज़, बॉडी को फैट से फिट होते नहीं लगेगी देर

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement