Friday, May 03, 2024
Advertisement

कपड़ों पर लगा ज़िद्दी से ज़िद्दी दाग हो जाएगा साफ, बस आज़माएं ये नुस्खें

हमारे कपड़ों पर अक्सर चाय कॉफी गिर जाती है जिसके दाग निकाले नहीं निकलते हैं। ऐसे में उन ज़िद्दी दाग को निकालने के लिए आप इन कुछ आसान और बेहतरीन नुस्खों को ज़रूर आज़माएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 20, 2023 16:56 IST
How to remove stains from clothes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to remove stains from clothes

कपड़ों पर चाय-कॉफी के जिद्दी दाग लगना आम बात है। लेकिन यह दाग इतने जिद्दी होते हैं कि इन्हें लाख कोशिशों के बावजूद छुड़ाना बेहद मुश्किल होता है। यह जिद्दी दाग छुड़ाने के लिए कई बार हम लोग महंगे डिटर्जेंट, साबुन, बेकिंग सोडा, नींबू का यूज करते हैं। लेकिन फिर भी दाग जाता नहीं है। ऐसी जिद्दी दागों के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान टिप्स। इन टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से इन दागों को हमेशा के लिए हटा सकते हैं।

बेकिंग सोडा से छुड़ाएं ज़िद्दी दाग

जिस कपड़े में चाय या कॉफी का दाग लग गया है उसे पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद एक बर्तन में बेकिंग सोडा डालकर उसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। जब यह घोल अच्छे से तैयार हो जाए तो फिर दाग लगे हुए कपड़े पर यह घोल लगाकर 10 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें और फिर साफ पानी से धो लें।

सिरका से जिद्दी दाग का करें सफाया

जिस कपड़े पर जिद्दी दाग लगे हैं उस हिस्से पर सफेद सिरका डालकर 5 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद उस पर नींबू का रस या फिर नमक डालकर रगड़े और फिर 10 मिनट तक छोड़ दें। सबसे आखिर में क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर साफ कर लें और साफ पानी से धो लें।

नमक भी छुड़ाता है ज़िद्दी दाग

कपड़ों के जिद्दी दाग छुड़ाने के लिए नमक भी बेस्ट ऑप्शन है। दाग वाली जगह पर 1 चम्मच नमक का छिड़कें। अब नींबू को आधा काटकर इसे दाग पर रब करें। कपड़े को साफ पानी से धो लें।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और नेल पेंट रिमूवर का घोल

बेकिंग सोडा, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड और  नेल पेंट रिमूवर का घोल बनाएं। अब इस घोल को कपड़ों पर डाल दें। कुछ देर बाद पानी से वॉश कर लें। कपड़ों पर लगे वाइन के जिद्दी दाग या लिपस्टिक के दाग इससे आसानी से हट जाएंगे।

टूथपेस्ट से नहीं बेकिंग सोडा से करें ब्रश, मोती की तरह चमकेंगे आपके दांत

टूथपेस्ट से हटाएं दाग

कपड़ों के जिद्दी दाग को मिटाने में टूथपेस्ट का कोई मुकाबला नहीं है। टूथपेस्ट को 5 मिनट तक दाग वाले स्थान पर लगाकर रखें। इसके बाद इसे ब्रश की मदद से साफ करें। इससे कपड़ों से आसानी से दाग निकल जाएंगे।

नींबू का रस

कपड़ों के जिद्दी दाग को मिटाने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू के रस में क्लीनिंग एजेंट होता है, जो जिद्दी दाग को हटा सकता है। अगर आपके कपड़ों पर सब्जी या किसी अन्य तरह का दाग लग गया है तो उसपर नींबू का रस लगाएं। इसके बाद इसपर साबुन लगाकर इसे अच्छी तरह से रगड़ें। इससे दाग हट जाएंगे। 

बच्चों को खुश कर देंगी दिल्ली-गुड़गांव की ये 4 जगहें, छुट्टी वाले दिन एक ट्रिप मार आएं

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement