Friday, May 03, 2024
Advertisement

इन टिप्स से वॉशिंग मशीन होगी तुरंत साफ़, नहीं पड़ेगी रिपेयरिंग की भी जरूरत

वाशिंग मशीन की वजह से लोगों का काम बेहद आसान हो जाता है। कपड़े जल्दी जल्दी धूल जाते हैं। लेकिन कपड़ों को धोने वाले इस मशीन को भी साफ़ सफाई की ज़रूरत पड़ती है। चलिए आपको इसे साफ़ करने के आसान टिप्स बताते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 28, 2024 15:17 IST
Washing Machine Cleaning Tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Washing Machine Cleaning Tips

लोगों के ऊपर जो कपड़े धोने की ज़िम्मेदारी होती थी वो वाशिंग मशीन की वजह से खत्म हो गई है। वॉशिंग मशीन ने लोगों का काम बेहद आसान कर दिया है। वॉशिंग मशीन में कपड़ कब धुल जाते हैं हमें पता भी नहीं चलता है। लेकिन हमारे गंदे कपड़ों को धोने वाली इस मशीन को भी साफ़ सफाई की ज़रूरत पड़ती है। दरअसल, लगातार इस्तेमाल करने से मशीन में पानी, साबुन जम जाते हैं और इसे गैलरी में रखने की वजह से इसके ऊपर धुल और मिट्टी जमा हो जाता है। ऐसे में समय समय पर  इस गंदगी को साफ करना चाहिए। अगर आप वॉशिंग मशीन साफ़ नहीं करेंगे तो वह बहुत जल्द खराब हो सकती है। ऐसे में चलिए आपको  मशीन को साफ करने के कुछ आसान उपाय बताते हैं।

इन उपायों से करें वाशिंग मशीन साफ़:

  1. विनेगर और बेकिंग सोडा: वाशिंग मशीन को साफ करने के लिए उसके ड्रम में पहले 2 कप विनेगर डालें। अब मशीन को हाई टेम्प्रेचर पर चलाएं। उसके बाद उसमें आधा कप बेकिंग सोडा डालें और फिर से एक बार चलाएं। सिरका और बेकिंग सोडा गंदगी, चिपचिपा मैल और बैक्टीरिया को आसानी से हटाते हैं। 
  2. नींबू का रस: वॉशिंग मशीन की सफाई में नींबू का रस बहुत काम आता है। सबसे पहले दो निम्बू को स्क्वीज कर उसका जूस निकाल लें और इस जूस को को वॉशिंग मशीन के ड्रम में डालें। अब कॉटन के कपड़े से एक बार ड्रमर को साफा करें। नींबू के एसिडिक गुण  गंदगी को खत्म कर फ्रेश स्मेल देते हैं। 
  3. पुरानी टूथब्रश और टूथपेस्ट: टूथब्रश को पुरानी टूथपेस्ट में डुबोकर मशीन के अधिक गंदे हिस्सों, जैसे कि डिटर्जेंट ट्रे या गास्केट, को साफ कर सकते हैं। 
  4. ड्रायर शीट: अगर आपकी मशीन में बदबू है, तो एक ड्रायर शीट को ड्रम में डालकर एक चक्र चला सकते हैं। यह मशीन को ताजगी प्रदान करता है। 
  5. मशीन को सिर्फ अंदर से ही नहीं बल्कि ऊपर से भी हमेशा साफ़ करें। हो सके तो ऊपर से मशीन को किसी कपड़े या पल्स्टिक से ढककर रखें ताकि उसपर धूल या मिटटी न जमा हों। 

Derma Roller से झुर्रियों वाली स्किन का होता है सफाया, मिलती है जवां त्वचा; जानें घर पर कैसे करें इस्तेमाल?

आपकी आंखें भी हैं छोटी तो ट्राई करें ये आई मेकअप हैक्स; दिखने लगेंगी बड़ी और खूबसूरत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement