Friday, April 26, 2024
Advertisement

Derma Roller से झुर्रियों वाली स्किन का होता है सफाया, मिलती है जवां त्वचा; जानें घर पर कैसे करें इस्तेमाल?

Derma Roller की मदद से आप स्किन की न केवल बेहतरीन देखभाल कर सकते हैं बल्कि इसके इस्तेमाल से आपके झुर्रियों वाली स्किन का भी सफाया होगा। चलिए हम आपको बताते हैं कि डर्मा रोलर का इस्तेमाल स्किन के लिए कैसे किया जाता है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 20, 2024 11:41 IST
How to use Derma Roller- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to use Derma Roller

हर महिला चाहती है कि वो बिना मेकअप के सबसे ज़्यादा खूबसूरत दिखे। लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में महिलाएं अपनी स्किन की केयर नहीं कर पाती हैं। जिसके कारण वो हज़ारों रुपए हर महीने पार्लर में खर्च कर आती हैं। लेकिन स्किन पर कुछ ख़ास असर नहीं दिखता है। ऐसे में अगर आप भी अपनी स्किन की केयर के लिए बेहतर टूल्स की तलाश में हैं तो हम आपके लिए लाए हैं Derma Roller। इसकी मदद से आप अपने स्किन की न केवल बेहतरीन देखभाल कर सकती हैं बल्कि इसके इस्तेमाल से आपके झुर्रियों वाली स्किन का भी सफाया होगा। चलिए हम आपको बताते हैं कि डर्मा रोलर का इस्तेमाल स्किन के लिए कैसे किया जाता है?

क्या है डर्मा रोलर?

डर्मा रोलर एक तरह से फेशियल ट्रीटमेंट है। यह आपकी स्किन को एजिंग से बचाता है और उनकी बेहतरीन देखभाल करता है। डर्मा रोल एक रोलिंग बैरल है, जिसमें सूइयां लगी हुई होती हैं।डर्मा रोलर को स्किन की गहराई में डाला जाता है। जब इसकी सुई त्वचा के अंदर जाती है तो ये खराब टिश्यूज को बहार निकालती हैं जिससे त्वचा में कोलेजन का लेवल बढ़ता है।

कैसे काम करता है डर्मा रोलर?

जब डर्मा रोलर को स्किन पर रोल किया जाता है, तो रोलर पर लगी छोटी और बारीक सुइयां स्किन पर प्रेशर डालती हैं। इस ट्रीटमेंट में आपको हल्का दर्द महसूस हो सकता है। इस फेस रोलर से मसाज करने पर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिससे चेहरे पर रक्त का प्रभाव बढ़ता है और त्वचा ग्लोइंग बनती है।

डर्मा रोलर के फायदे?

डर्मा रोलर के इस्तेमाल से स्किन में नए ब्‍लड सेल्‍स का प्रोडक्शन बढ़ता है। स्किन में ब्‍लड सेल्‍स का निर्माण होने से त्वचा अधिक कोलेजन बनाना शुरु कर देती है। जिस वजह से स्किन के स्ट्रक्चर में सुधार आता है और ग्लोइंग स्किन के साथ झुर्रियां कम होने लगती हैं।

घर में डर्मा रोलर का इस्तेमाल करने का तरीका

डर्मा रोलर को उसके बॉक्स में से निकलने के बाद सबसे पहले उसे स्टरलाइज़ करने के लिए गर्म पानी से धोएं। इसका इस्तेमाल करते समय अगर स्किन लाल हो जाए तो त्वचा को सलाइन पानी से साफ करें। चेहरे के आसपास डर्मा रोलर इस्तेमाल करने के बाद स्किन पर सीरम या मॉइस्चराइजर लगाएं। अगर स्किन के किसी हिस्से पर एक्जिमा, या सनबर्न जैसी समस्या है तो वहां पर डर्मा रोलर का इस्तेमाल न करें।

ठंडे चम्मच से करें चेहरे का मसाज, झुर्रियों का होगा काम तमाम; दिखने लगेंगी अपनी उम्र से कई साल छोटी

डर्मा रोलर इस्तेमाल करते समय इन बातों का भी रखें ध्यान

  • अगर ज्यादा दर्द हो तो ट्रीटमेंट के बाद चेहरे पर आइस पैक लगाएं। 
  • डर्मा रोलर ट्रीटमेंट के बाद स्किन पर सीरम या एंटी-एजिंग मॉइश्चराइजर लगा लें।
  • इस ट्रीटमेंट को हफ्ते में दो या तीन बार दोहराएं। 
  • अपने इस रोलर को किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर न करें। 
  • घर में इस्तेमाल होने वाले रोलर की नीडल्स की लम्बाई 0.5 एमएम होनी चाहिए। 
  • इसे इस्तेमल करने से पहले एक्सपर्ट से इसकी सलह लें वरना बिना किसी मेडिकल देखरेख के इस्तेमाल करने से आपको बैक्टीरियल इन्फेक्शन, फोड़े, मुहांसे हो सकते हैं।

झुर्रियों वाली त्वचा के लिए रेटिनॉल है अमृत समान, इस्तेमाल करते ही फाइन लाइंस होंगी गायब, जानें घर पर कैसे बनाएं?

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement