Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इस फूल को सूंघने से शांत हो जाती हैं बेचैन नसें, दिमाग फील करता है thanda thanda cool cool...

लैवेंडर के फायदे: लैवेंडर के फूल का उपयोग एसेंशियल ऑयल बनाने से लेकर, दिमाग की कई समस्याओं में राहत पाने के लिए किया जाता है। आइए, जानते हैं कैसे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 20, 2023 10:03 IST
lavender_benefits- India TV Hindi
Image Source : ISTOCK lavender_benefits

लैवेंडर के फायदे: लैवेंडर के फूलों की महक भीनी-भीनी और मीठी सी होती है। इस सूंघकर आप एक अलग ही शांति महसूस कर सकते हैं। तभी तो इसे तेल बनाने से लेकर, स्किन केयर के कई प्रोडक्ट्स तक में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आयुर्वेद में तो ये खराब मेंटल हेल्थ वालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, आज हम इन फूलों के तेल की बात नहीं करेंगे बल्कि, लैवेंडर सूंघने के फायदे की बात करेंगे और जानेंगे कि ये कैसे आपकी सेहत के लिए मददगार है।

लैवेंडर सूंघने के फायदे-benefits of smelling lavender in hindi

1. स्ट्रेस और एंग्जायटी में मददगार

लैवेंडर की गंध आपके दिमाग को ठंडा करने का काम करती है। ये आपके मन में चल रहे विचारों की गति पर एक रोक लगाती है और फिर आपको बेहतर महसूस करने में मदद करती है। इसे सूंघने से तनाव कम होता है और आप एंग्जायटी से बाहर आ सकते हैं। Physiological Behavior जर्नल में छपी एक रिपोर्ट भी बताती है ज्यादा स्ट्रेस और एंग्जायटी वाले लोगों के घरों में इसका होना मानसिक सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

आगरे का पेठा भूल जाएंगे आप जब खाएंगे आम का मुरब्बा, जानें इसे घर में बनाने की ये खास विधि

2. ब्रेन फंक्शन को सपोर्ट करता है

लैवेंडर का फूल मिंट फैमिली (mint family or Lamiaceae) से आता है। यानी कि ये वही काम कर सकता है जो कि पुदीना करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और ठंडक प्रदान करने वाले गुण आपका दिमाग ठंडा रखते हैं और आपको बेहतर महसूस करवाते हैं। इस प्रकार से ये ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मददगार है।  

lavender_flower

Image Source : SOCIAL
lavender_flower

मोबाइल और लैपटॉप पर काम करते-करते आंखों को होने लगा है दर्द? इन 3 उपायों से तुरंत मिलेगा आराम

3. प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मददगार

प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में लैवेंडर की गंध काफी तेजी से मदद कर सकती है। ये आपके ब्रेन सेल्स को एक्टिवेट करती है और फिर इसके काम काज को बेहतर बनाती है। इससे आपको अच्छा फील हो सकता है, मूड सही रहता है, गुस्सा नहीं आता और आप दिन भर के काम को बेहतर ढंग से करते हैं। तो, अपने ऑफिस की टेबल पर या कमरे में इस फूल को जरूर रखें और इसकी महक से अपना जीवन महकाते रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement