Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

रात में गला सूखने की वजह, जानिए इस समस्या से कैसे बचें और गला सूखने पर क्या करें?

Dry Moth While Sleeping: क्या रात में सोते वक्त आपका मुंह सूखने लगता है। ऐसा कई बार पानी की कमी या फिर आपकी कुछ आदतों की वजह से भी हो सकता है। जानिए रात में गला सूखने की वजह और इससे कैसे बचा जाए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 13, 2024 18:55 IST
Dry Mouth- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मुंह सूखने की वजह

कुछ लोगों को रात में गला सूखने की समस्या बहुत ज्यादा होती है। रात में सोते सोते अचानक आंख खुलती है तो मुंह सूखा होता है। बुजुर्ग लोगों को ये परेशानी काफी ज्यादा होती है। बढ़ती उम्र के साथ गला सूखने की समस्या इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि मुंह में सलाइवा बनना कम होने लगता है। मुंह सूखने की वजह सलाइवा कम बनना है। कई बार दवाओं के साइड इफेक्ट्स, मुंह से सांस लेने, ज्यादा कैफीन का सेवन और शराब पीने से भी रात में गला सूखने की समस्या होने लगती है। गला सूखना लोगों को सामान्य और बड़ी मामूली बात लगता है। लेकिन अक्सर ऐसा होता है तो आपको इसकी वजह जानना जरूरी है। 

रात में अचानक गला सूखने की वजह

  1. मुंह से सांस लेना- जो लोग रात में सोते वक्त मुंह खोलकर सांस लेते हैं ऐसे लोगों का गला सूखने लगता है। अगर आपको ऐसी आदत है तो इसे बदलने की कोशिश करें। सर्दी या खासी होने पर नाक बंद हो जाती है तो लोग मुंह से सांस लेने लगते हैं। जिससे मुंह सूखने लगता है। अगर बिना वजह मुंह से सांस लेने की आदत है तो एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

  2. भरपूर पानी पिएं- मुंह सूखने की वजह शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है। दिनभर में बॉडी को हाइड्रेट रखें। दिन में कम से कम 10 गिलास पानी जरूर पिएं। जब पानी कम पीते हैं तो मुंह सूखने की समस्या हो सकती है।

  3. कैफीन और निकोटिन का सेवन न करें- ज्यादा कैफीन वाली चीजों जैसे चाय, कॉफ़ी से बचें। इससे शरीर डिहाइड्रेट होता है। जब शरीर में पानी की कमी होती है तो मुंह सूखने लगता है। जो लोग ज्यादा स्मोकिंग करते हैं उनको भी रात में गला सूखने की समस्या होती है। इसलिए इन दोनों आदतों से दूरी बना लें।

  4. अलकोहल से दूरी बनाएं- जब आप अल्कोहल का सेवन करते हैं तो रात में प्यास लगती है। कई बार ज्यादा ड्रिंक करने पर मुंह सूखने की परेशानी और भी बढ़ जाती है। इसलिए जितना हो सके अल्कोहल के सेवन से दूरी बनाए रखें।

बेसन में मिलाकर चेहर पर लगा लें ये चीजें, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement