Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Fruits Storage: इन फलों को भूलकर भी फ्रिज में स्टोर न करें, हो सकते हैं ज़हरीले

Fruits Should Not Store In Fridge: ज्यादातर लोग फल और सब्जियों को फ्रिज में स्टोर करते हैं। लेकिन सभी फलों को फ्रिज में रखना खतरनाक हो सकता है। इससे फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व नष्ट हो सकते हैं। जान लें कौन से फल फ्रिज में नहीं रखने चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 16, 2024 17:43 IST
Fruits Not To Store In Fridge- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फलों को स्टोर कैसे करें

फ्रिज में फल और सब्जियां कई दिनों तक खराब नहीं होती हैं, लेकिन सभी फल और सब्जियां फ्रिज में रखना ठीक नहीं है। कई फल और सब्जियों को फ्रिज में रखने से वो जल्दी खराब होते हैं। फलों को फ्रिज में रखने से उनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इसलिए सिर्फ कुछ गिने-चुने फलों के अलावा फ्रिज में फलों को रखने से बचना चाहिए। फ्रिज में फल रखने से न सिर्फ जल्दी खराब होते हैं बल्कि कई फल जहरीले भी हो सकते हैं। खासतौर से जूस और पल्प वाले फलों को फ्रिज में बिल्कुल भी स्टोर नहीं करना चाहिए। जानते हैं कौन से फल फ्रिज में रखने चाहिए और कौन से नहीं।

  1. केला- सदाबहार फल केला जो हर सीजन में आसानी से मिल जाता है। केला को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। इससे केला जल्दी गलने लगता है और काला पड़ जाता है। केले के डंठल में इथाईलीन गैस होती है जो दूसरे फल और सब्जियों को जल्दी पका देती है। इसलिए केला को सभी फलों के साथ मिलाकर भी नहीं रखना चाहिए।

  2. सेब- एप्पल को फ्रिज में रखने से ये जल्दी पक जाते हैं। सेब में कई तरह के एक्टिव एंजाइम्स होते है, जिनसे ये जल्दी पक जाता है। सेब को फ्रिज में स्टोर न करें। अगर आपको इसे लंबे समय तक रखना हा तो कागज में लपेटकर रखें। बीज वाले फ्रूट्स जैसे आलूबुखारा, चेरी और आड़ू भी फ्रिज में स्टोर करने से बचें।

  3. आम- गर्मियों में फलों का राजा आम का सीजन होता है। कुछ लोग पेटी की पेटी आम खरीद लेते हैं और फ्रिज में रख देते हैं। ऐसा करना ठीक नहीं है। आम में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्रिज में रखने से कम हो सकते हैं। कर्बाइड से पकाने वाले आम फ्रिज में रखने से जल्दी खराब हो जाते हैं।

  4. लीची- लीची खाने में बड़ी टेस्टी लगती हैं। कुछ लोग गर्मियों में लीची को फ्रिज में रख देते हैं। जूसी फ्रूट्स फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। लीची को फ्रिज में स्टोर करने से ये अंदर से गलने लगती हैं और ऊपर से सख्त रहती हैं।

  5. खरबूज-तरबूज- पल्पी फ्रूट जैसे तरबूज खरबूज को फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। हालांकि कई बार लोग एक बार में पूरा फल नहीं खाते और इसे फ्रिज में रख देते हैं, जो लगत है। तरबूज और खरबूजे को काटने के बाद फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। इससे फलों के एंटीऑक्सीडेंट खराब हो जाते हैं।

सर्दियों में बनाकर स्टोर कर लें कसूरी मेथी, सालभर बनी रहेगी खुशबूदार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement