Friday, May 17, 2024
Advertisement

World Mosquito Day: मच्छरों को बिलकुन नहीं पसंद इन 7 चीजों की गंध, एक-एक की खुशबू से रहते हैं कोसों दूर

मच्छरों को भगाने का तरीका: मच्छर आपको कई बीमारियों के शिकार बना सकते हैं। लेकिन, अगर आप अपने आस-पास इन चीजों को रखें तो आपसे कोसों दूर रहेंगे। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 20, 2023 10:03 IST
What smell do mosquitoes hate- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL What smell do mosquitoes hate

मच्छरों को भगाने का तरीका: बरसात के मौसम में हम चाहे न चाहे हमारे आस-पास कई सारे मच्छर जमा रहते हैं। अगर आपके आस-पास कुछ बाग बगीचे और गंदगी ज्यादा है तो ये समस्या और बढ़ सकती है। ऐसे में मच्छरों से जुड़ी कई बीमारियों से बचने के लिए आपको उन टिप्स को जानना चाहिए जो कि तेजी से आपकी मदद कर सकते हैं। जी हां, आपको भले ही हैरानी हो लेकिन आपके आस-पास कुछ हर्ब्स का होना मच्छरों को भगा सकता है। इसकी गंध (What smell do mosquitoes hate) से मच्छर कोसों दूर भागते हैं और आप इनके कारण होने वाली बीमारियों मच्छरों को भगाने में कुछ टिप्स आपके काम आ सकते हैं। तो, आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें मच्छर बिलकुल भी पसंद नहीं करते।

इन 7 चीजों की गंध से मच्छर रहते हैं कोसों दूर-What smell do mosquitoes hate?

1. लैवेंडर की गंध- smell of lavender

लैवेंडर की गंध से मच्छर कोसों दूर भागते हैं इसलिए इसे एंटीमाइक्रोबियल भी कहते हैं। इसके अलावा इसकी खुशबू काफी तेज होती है खासकर कि थोड़ी टैंगी सी जिससे की मच्छर कोसों दूर भागते हैं। तो, आप इसका पेड़ अपने आस-पास लगा सकते हैं या फिर इस तेल अपने शरीर पर लगा लें। 

2. लौंग की गंध-smell of clove

लौंगी की गंध इतनी तेज होती है कि मच्छर आपके आस-पास भटकेंगे भी नहीं। इसकी एंटीबैक्टीरियल गंध से, मच्छर कोसों दूर रहेंगे। आप इसका तेल अपने शरीर पर लगा सकते हैं या फिर शाम के समय नीम के पत्तों के साथ इसे जलाकर धुंआ कर सकते हैं।  

बिना चूल्हे पर चढ़ाए बनती हैं ये 3 चीजें, खाकर तेजी से घट सकता है आपका मोटापा

3. तुलसी की गंध-smell of  basil

तुलसी की गंध से मच्छर आपके पास नहीं आएंगे। आपको बस करना ये है कि तुलसी के तेल को लगा लें और ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो तुलसी को पीस लें और इसे अपने नहाने के पानी में मिला लें। इससे मच्छर आपसे कोसों दूर रहेंगे। 

4. पुदीने की गंध-smell of peppermint

पुंदीने की गंध से मच्छर भाग जाते हैं। क्योंकि ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गतिविधियों वाला है जिससे मच्छर दूरी बनाते हैं। तो, अपने कूलर के पानी में पुदीने का तेल मिलाएं या फिर पुदीने की पत्तियों को उबालकर मिलाएं और इसका इस्तेमाल करें। 

5. नीलगिरी की गंध-smell of eucalyptus

नीलगिरा का तेल आपकी स्किन के लिए एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर है। आपको करना ये है नीलगिरी की पत्तियों को पीस लें और इसके अर्क को पानी में मिलाकर इसका छिड़काव करें। दूसरा, आपको ये करना है कि नीलगिरी के तेल को पानी में मिलाकर घर में छिड़काव करें। 

6. लेमनग्रास की गंध-smell of lemongrass

लेमनग्रास की गंध से मच्छर आपसे कोसों दूर रहते हैं। लेमनहग्रास की गंध थोड़ी-थोड़ी नींबू की तरह होती है और मच्छर इससे कोसों दूर रहने की कोशिश करते हैं। तो, अगर आप मच्छरों के प्रकोप से परेशान हैं तो लेमनग्रास का पेड़ लगा लें या इसके तेल का इस्तेमाल करें। 

बिना पार्लर गए अपनी आंखों को दें एक आकर्षक लुक, जानें काजल और आईलाइनर इस्तेमाल करने का सही तरीका

7. रोजमेरी की गंध-smell of  rosemary

रोजमेरी की गंध से मच्छर भागते हैं। दरअसल, रोजमेरी एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर है जिससे आपके आस-पास मच्छर नहीं रहते। तो, रोजमेरी का तेल खरीद लें और फिर इसे अपने नहाने के पानी में डानकर इस्तेमाल करें या फिर पूरे घर में इसका छिड़काव करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement