Friday, May 10, 2024
Advertisement

बिना चूल्हे पर चढ़ाए बनती हैं ये 3 चीजें, खाकर तेजी से घट सकता है आपका मोटापा

Breakfast for weight loss: नाश्ते में कुछ फूड्स का सेवन आपको तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकता है। खास बात ये है कि इन फूड्स को बनाने के लिए आपको आग और चूल्हे की जरुरत नहीं है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 20, 2023 8:54 IST
sprouts- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sprouts

Breakfast for weight loss: क्या आप वजन कम करना चाहते हैं लेकिन, एक्सरसाइज और फास्टिंग नहीं करना चाहते। ऐसे में आपको सिर्फ अपनी डाइट पर फोकस करना चाहिए और  फाइबर व प्रोटीन से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए।  दरअसल, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स ही आपके शरीर में कई फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। ये न सिर्फ हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाते हैं बल्कि, फाइबर शरीर के मेटाबोलिक रेट को भी तेज करता है और पाचन गतिविधियों को बेहतर बनाता है। तो, आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो वजन घटाने में तेजी से मदद कर सकते हैं। 

मोटापा कम करने के लिए सुबह नाश्ते में क्या खाना चाहिए- breakfast for weight loss simple ideas in hindi

1. स्प्राउट्स का सलाद

मोटापा कम करने के लिए आप सुबह नाश्ते में कई प्रकार की चीजों को सेवन कर सकते हैं लेकिन, बिना समय लगाए और चूल्हे पर चढ़ाए आपको कोई चीज खानी है तो स्प्राउट्स आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसे बनाने के लिए आपको बस अंकुरित मूंग, मेथी, चना और मूंगफली लेना है और फिर इसमें टमाटर व प्याज काटकर मिलाना है। इसके बाद ऊपर से काला नमक, हरी मिर्च और फिर हल्का सा नमक और मिला लें। फिर इस स्प्राउट्स सलाद को वेट लॉस के लिए खाएं। 

कितनी बीमारियां दे सकता है एक मच्छर, आपके ब्लड ग्रुप से लेकर घर तक ये चीजें देती हैं इन्हें न्योता

2. छाछ

छाछ पीना वेट लॉस तेजी से मदद कर सकता है। छाछ में काला नमक मिलाकर पीना आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है और फिर फैट पचाने की गति को बढ़ावा देता है। इसके अलावा ये आपके बॉवेल मूवमेंट को भी तेज करता है और मल के साथ फैट के कणों को चिपकाकर बाहर निकालने में मदद करता है। इस प्रकार से छाछ का सेवन तेजी से वेट लॉस में मदद कर सकता है।

weight_loss

Image Source : SOCIAL
weight_loss

क्या गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें और शरीर में बढ़ते इसके लेवल को करें कंट्रोल

3. पपीता चिया सीड्स शेक 

पपीता चिया सीड्स शेक का सेवन (chia seeds shake) आपके पेट की मेटाबोलित गतिविधियों को तेज करता है और फिर आपके पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। पपीपा जहां डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है वहीं चिया सीड्स आपकी पाचन गतिविधियों में तेजी लाता है। इस प्रकार से ये दोनों मिलकर आपको वेट लॉस में मदद करता है। तो, आप बिना समय लगाए वेट लॉस के लिए तेजी से इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement