Saturday, May 04, 2024
Advertisement

क्या गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है? जानें और शरीर में बढ़ते इसके लेवल को करें कंट्रोल

यूरिक एसिड में गर्म पानी पीना: शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना किडनी और हड्डियों से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। ऐसे में जानते हैं गर्म पानी पीना, कितना मददगार हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 20, 2023 7:36 IST
Drinking_warm_water- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Drinking_warm_water

यूरिक एसिड में गर्म पानी पीना: जब आप ज्यादा प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाते हैं और शरीर इस प्रोटीन का सही से मेटाबोलिज्म नहीं कर पाता है तो, प्रोटीन से निकलने वाला वेस्ट प्रोडक्ट यानी प्यूरिन बढ़ता जाता है जिससे यूरिक एसिड लेवल बढ़ता है। इसके बाद प्यूरिन की छोटी-छोटी पथरियां आपकी हड्डियों में जमा होने लगती हैं और फिर यही हड्डियों से जुड़ी गाउट की समस्या और किडनी में पथरी का कारण बनता है। ऐसी स्थिति में डाइट में कुछ चीजों का ख्याल रखना जरूरी हो जाता है, जैसे कि गर्म पानी। 

क्या गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है-Is drinking warm water good for uric acid in hindi

PubMed में छपी इस शोध की मानें तो, जब हम गर्म पानी पीते हैं तो यूरेट क्रिस्टल गर्म होने पर घुल जाते हैं। इससे होता ये है कि गर्म पानी, आपके शरीर में जमा प्यूरिन और इनकी पथरियों को पिघलाने लगता है और इन्हें हड्डियों की दीवारों पर चिपकने से रोकता है। इससे होता ये है कि जोड़ को चारों ओर यूरेट क्रिस्टल्स कम हो जाती हैं और बाकी धीमे-धीमे शरीर से फ्लश ऑउट होने लगते हैं और यूरिक एसिड कम होने लगता है।

युवाओं में भी तेजी से बढ़ रही है गठिया की बीमारी, स्वामी रामदेव से जानते हैं कुछ खास उपाय

हाई यूरिक एसिड में गर्म पानी पीने के फायदे-Warm water benefits for high uric acid in hindi

1. जोड़ों में दर्द को कम करता है

यूरिक एसिड जब भी बढ़ता है तो इससे हड्डियों में एक गैप की स्थिति आती है और फिर तेज दर्द होता है। इसके अलावा जोड़ों में एक प्रकार का खिंचाव रहता है और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित रहता है। ऐसी स्थिति में गर्म पानी पीना इस गैप को कम करने और ब्लड सर्कुलेशन सही करने में मदद करता है। इसके अलावा ये सूजन में भी कमी लाता है और हाई यूरिक एसिड की समस्या से बचाव में मदद करता है। 

uric_acid_disease

Image Source : SOCIAL
uric_acid_disease

इस विटामिन की कमी वाले लोगों को ज्यादा होते हैं चर्म रोग, पूरे शरीर में रहती है खुजली

2. प्यूरिन डिटॉक्सीफाई करता है

आपके शरीर में प्यूरिन डिटॉक्सीफाई करना बेहद जरूरी है। दरअसल, खून में जमा गंदगी को समस-समय से डिटॉक्सीफाई करते रहना आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है और  जब आप गर्म पानी पीते हैं तो यही होता है। गर्म पानी न सिर्फ प्यूरिन को जमने से रोकता है बल्कि, ये शरीर में प्यूरिन पचाने की गति को भी तेज करता है।

तो, इन तमाम कारणों से आपको रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना चाहिए। इससे न सिर्फ बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी बल्कि, कई समस्याओं से भी बचाव होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement