Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

इस विटामिन की कमी वाले लोगों को ज्यादा होते हैं चर्म रोग, पूरे शरीर में रहती है खुजली

Vitamin d deficiency skin problems: इस विटामिन की कमी से आपको स्किन से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा कई चीजों से और भी जुड़ा हुआ है, क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 19, 2023 12:05 IST
 skin problems- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL skin problems

Vitamin d deficiency skin problems:  त्वचा से जुड़ी बीमारियों का सही कारण क्या है, आज तक कोई जान नहीं पाया है। ज्यादातर मामलों में आम लोगों की सोच यही होती है कि ये पेट की गर्मी बढ़ जाने की वजह से या फिर आपके खून में गंदगी बढ़ जाने की वजह से होता है। लेकिन, हर बार ऐसा नहीं है। दरअसल, इस विटामिन की कमी से भी आपको स्किन से जुड़ी बीमारियां जिसे चर्म रोग कहते हैं वो हो सकता है। इसे आप ऐसे भी समझ सकते हैं शरीर में इस विटामिन की कमी (Vitamin d deficiency), कुछ स्किन रोगों को ट्रिगर करता है जिससे आपका शरीर लंबे समय तक के लिए परेशान रहता है। 

चर्म रोग किस विटामिन की कमी से होता है-Vitamin d deficiency skin problems in hindi

विटामिन डी की कमी से आपको कई प्रकार से स्किन रोग हो सकते हैं। दरअसल,  विटामिन डी की कमी सोरायसिस (psoriasis) और एटॉपिक डर्मेटाइटिस  (atopic dermatitis) से जुड़ा हुआ है। इसके इसकी वजह से आपके शरीर में सूजन होता है जो कि इन चर्म रोगों को ट्रिगर करता है। अब आप सोच रहे होंगे कि इसका कारण क्या हो सकता है तो बता दें कि विटामिन डी की कमी से आपके त्वचा में सेल मेटाबोलिज्म और इनकी गतिविधियों स्लो पड़ जाती हैं। इससे स्किन के अंदर कुछ ऐसे बदलाव आते हैं जो कि सोरायसिस और एटॉपिक डर्मेटाइटिस को ट्रिगर कर सकते हैं।  इसके अलावा ये हमारे इम्यून फंक्शन को भी ट्रिगर करता है जिससे स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं।

तेजी से बढ़ रही हैं लिवर से जुड़ी बीमारियां, स्वामी रामदेव के ये टिप्स बचाव में हैं मददगार

विटामिन डी की कमी स्किन को प्रभावित करती है-How does low vitamin D affect your skin?

विटामिन डी की कमी से आपकी स्किन प्रभावित हो सकती है। जैसे कि अगर आपको पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिल पा रहा है, तो आपका रंग सुस्त हो सकता है और ये आपके चेहरे की चमक को छीन सकती है। इसके अलावा इसकी कमी से आपको अपनी स्किन ड्राई और परतदार त्वचा महसूस हो सकती है जिससे आपके पूरे शरीर पर खुजली हो सकती है। तो, इन तमाम कारणों से आपको विटामिन डी की कमी से बचना चाहिए। 

vitamin_d_deficiency

Image Source : SOCIAL
vitamin_d_deficiency

लकवा मारने का एक कारण शरीर में इस विटामिन की कमी, नर्वस सिस्टम से है इसका गहरा रिश्ता

विटामिन डी से जुड़े फूड्स-Vitamin d foods

विटामिन डी की कमी से आप मशरूम, मूंगफली, अंडा और कलेजी खा सकते हैं। इसके अलावा आप ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं क्योंकि ये विटामिन डी से भरपूर होता है। तो, स्किन से जुड़े रोगों से बचने के लिए आप विटामिन डी से भरपूर इन फूड्स को खा सकते हैं।

Source: NIH

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement