Friday, May 17, 2024
Advertisement

अर्थराइटिस के मरीज इन चीज़ों को अपनी डाइट में करें शामिल, जॉइंट्स के दर्द और अकड़न से मिलेगा आराम

गठिया की समस्या से निजात पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। जानिए अर्थराइटिस के मरीज क्या खाएं और क्या नहीं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 08, 2024 7:57 IST
Arthritis - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Arthritis

घुटनों के सूजन होना, त्वचा पर लाल दाने होना, जोड़ो में दर्द, अकड़न जैसे लक्षण अर्थराइटिस के होते है। गठिया की समस्या से बुजुर्ग ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोग भी तेजी से शिकार हो रहे हैं। कई बार यह दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है। खराब लाइफस्टाइल के अलावा आपके खानपान का भी बुरा असर शरीर पर पड़ता है।  स्वामी रामदेव के अनुसार गठिया की समस्या से निजात पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। अगर आपने जल्द ही अर्थराइटिस से निजात नहीं पाई तो आगे चलकर ये बड़ा रूप ले सकती है। गठिया के मरीजों को किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों का नहीं।

गठिया के मरीज करें इन चीजों का सेवन

  • बथुआ: गठिया के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। सर्दी के मौसम में बथुआ आसानी से मिल जाता है। आप इसे पराठा, सब्जी के अलावा जूस के रूप में सेवन कर सकते हैं।

  • सहजन: गठिया के मरीजों के लिए सहजन काफी फायदेमंद हो सकता है। सहजन की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से गठिया में फायदा हो सकता है। इससे जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा आप सहजन की सब्जी भी खा सकते हैं।

  • पालक: जोड़ों के दर्द के लिए पालक काफी फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो गठिया के रोग को कम करने में मदद करता है।

  • हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन के साथ  एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण पाए जाते हैं जो जोड़ों के दर्द के साथ-साथ सूजन को कम करने में मदद करते हैं। 

  • लहसुन: लहसुन में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ अर्थराइटिस की समस्या से निजात दिला सकते हैं। अर्थराइटिस के मरीज खाली पेट 3-4 लहसुन की कली का सेवन करें। अगर आपके केवल लहसुन से एलर्जी हैं तो घी में लहसुन को हल्का भुनकर थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर सेवन करें। 

  • अरबी: ये फाइबर, पोटैशियम, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन से भरपूर होती है। लेकिन इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिसके कारण यह अर्थराइटिस की समस्या को बढ़ा सकता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement