Sunday, May 19, 2024
Advertisement

पानी कम पीने से हो सकती है किडनी से जुड़ी ये गंभीर बीमारी, जानें एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

पथरी के मरीजों को डाइट के मामले में काफी संयम बरतना चाहिए। चलिए जानते हैं कि पथरी के मरीजो को किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: May 07, 2024 12:28 IST
कम पानी पीने से बढ़ सकती है किडनी स्टोन की समस्या- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कम पानी पीने से बढ़ सकती है किडनी स्टोन की समस्या

गर्मी हो चाहे सर्दी पानी हमारे हेल्दी शरीर के लिए बेहद ज़रूरी मिनिरल है। पानी शरीर के टॉस्किन को निकालकर उसे दियोक्स करता है। पानी की कमी से सिर्फ आपकी बॉडी ही डिहाइड्रेटेड नहीं होती है बल्कि आपको किडनी स्टोन यानी की पथरी की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, किडनी स्टोन की समस्या इन दिनों लोगों में तेजी से बढ़ती जा रही है और कई लोग इसका शिकार हो रहे हैं। खासकर, इस उमस भरे मौसम में पानी कम पीने से किडनी स्टोन की परेशानी बहुत ज़्यादा ट्रिगर करती है। चलिए हम आपको बताते हैं आखिर पानी की कमी से क्यों होता है किडनी स्टोन और पथरी  के मरीजों को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

कब होती है किडनी स्टोन? (When does kidney stone occur?)

किडनी हमारी बॉडी का एक बेहद महत्वपूर्ण अंग है। यह खून को फिल्टर कर उस्मने मौजूद सोडियम, कैल्शियम और अन्य दूसरे मिनरल्स बारीक कणों को मूत्रनली के ज़रिए शरीर से बाहर निकालती है।  लेकिन जब यह मिनिरल्स हमारी बॉडी में ज्यादा हो जाते हैं तब किडनी इन्हें फिल्टर नहीं कर पाती और ये उसमें जमने लगते हैं और पथरी का रूप ले लेते हैं।

कम पानी पीने से बढ़ सकती है किडनी स्टोन की समस्या: (Drinking less water can increase kidney stones:)

गर्मी के मौसम में हमारे शरीर से पसीना ज़्यादा निकलता है जिससे हमारी बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है और बॉडी में पानी की कमी होने लगती है। डिहाइड्रेशन की इस कंडीशन में किडनी स्टोन की समस्या तेजी से बढ़ती है। दरअसल, इस मौसम में पानी कम पीने से बॉडी में मौजूद सॉल्ट और मिनरल्स क्रिस्टल में बदलकर स्टोन का रूप लेने लगते हैं

एक दिन में कितना पानी पिएं? (How much water should you drink in a day?)

जिन लोगों को किडनी की पथरी है या जिनके परिवार में पथरी होने का इतिहास है, उन्हें दिनभर में कम से कम 2 लीटर से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। अगर आप फिल्ड पर काम करते हैं तो और भी ज़्यादा पाने पीना चाहिए। साथ ही नमक का सेवन कम करें। चिकन और मांस कम खाएं। पानी ज़्याद पीने से किडनी इन मिनिरल्स को फ़िल्टर कर देती है जिससे स्टोन यूरिन के ज़रिये बाहर निकल जाते हैं। 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement