Friday, May 17, 2024
Advertisement

गर्मियों का सर्दी ज़ुकाम कर रहा लोगों को परेशान, एक्सपर्ट से जानिए क्या है समर कोल्ड?

गर्मी में लोग सर्दी और खांसी का शिकार हो रहे हैं चलिए हम डॉक्टर से जानते हैं कि आखिर इस उमस भरे मौसम में लोगों को कोल्ड और कफ क्यों हो रहा है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 07, 2024 8:16 IST
क्या है समर कोल्ड?- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL क्या है समर कोल्ड?

मई के महीने की शुरुआत हो चुकी है और गर्मी अपने चरम पर है। चिलचिलाती धूप और बढ़ने तापमान ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है। इस मौसम में एक तरफ जहां लोग डिहाइड्रेशन और लू का शिकार हो रहे हैं। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस तपती गर्मी में सर्दी और खांसी से परेशान हैं? अब आप सोच रहे होंगे कि गर्मी में कैसे सर्दी-ज़ुकाम हो सकता है? इसलिए इस बारे में हमने पीएसआरआई हॉस्पिटल के हेड डॉ. प्रशांत सिन्हा से बातचीत की और उनसे यह जाना कि आखिर गर्मी के मौसम में लोग सर्दी ज़ुकाम की चपेट में क्यों आते हैं और इससे बचने के लिए लोगों को क्या करना चाहिए?

समर कोल्ड के कारण

डॉ. प्रशांत सिन्हा कहते हैं कि लोग गर्मी के मौसम में सर्दी और खांसी से परेशान होकर पूछते हैं कि इस मौसम में संक्रामक बीमारी की चपेट में कैसे आ सकते हैं? तो मैं आपको बता दूं… जैसे हमारी जीवनशैली बदल रही है, ठीक उसी प्रकार कीटाणु और बैक्टीरिया के स्वरुप भी बदल रहे हैं।

  • इस मौसम में सर्दी ज़ुकाम होने के पीछे मुख्य वजह एलर्जी और वायरस है। साफ़ सफाई का ध्यान न रखना, धूल मिटटी का शरीर में प्रवेश करन ये एलर्जी के वजह बनते हैं।

  • इस मौसम में तेज गर्म हवा और लू चलती है जो अपने साथ धूल और पोलन लेकर आती है और ये जब हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं तो हमारा शरीर सर्दी ज़ुकाम और खांसी की चपेट में आते हैं।

  • गर्मी के मौसम में ज़्यादातर लोग अपने घरों में ऐसी चलाना पसंद करते हैं। एसी में रहने से शरीर में ड्राइनेस बढ़ जाती है। बॉडी के ड्राई होने से नाक और मुँह के अंदर की जो परत है वो भी ड्राई हो जाती है। जब यह परत ड्राई होकर क्रैक होने लगता है तो उस वजह से इंफेक्शन बढ़ता है और फिर उस वजह से लोगों को कोल्ड और कफ होता है।

  • अगर किसी एक व्यक्ति को सर्दी ज़ुकाम हुआ तो इस वजह से घर में मौजूद सभी लोगों को इंफेक्शन हो सकता है। 

ऐसे में रखें अपना ख्याल

  • गर्मियों में होने वाले सर्दी-जुकाम से बचने के लिए घर से बहार निकलते समय मुँह पर मास्क लगाकर निकलें ताकि धूल मिटटी शरीर के अंदर न जाएं। 

  • अगर किसी को सर्दी ज़ुकाम हुआ है तो उससे उचित दूरी बनाएं। दूरी बनाने पर इंफेक्शन की की संभावना कम हो जाती जय। 

  • अपने घर-ऑफिस की नियमित रूप से  सफाई करें। अगर घर में ज़रा भी दस्त और गन्दगी है तो इस वजह से भी आप समर कोल्ड का शिकार हो सकते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement