Thursday, April 25, 2024
Advertisement

क्या चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? जानें नसों में जमा अनहेल्दी फैट को कम करने वाले 3 Herbal Tea

Herbal tea for high cholesterol: नसों में जमा अनहेल्दी फैट हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है। ऐसे में कुछ हर्बल टी का सेवन इस स्थिति में फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 12, 2023 16:33 IST
chamomile tea- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK chamomile tea

Herbal tea for high cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल का शरीर में जमा होना दिल की बीमारियों, मोटापा और डायबिटीज की ओर ले जा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि शरीर में अनहेल्दी फैट तो जमा न होने दे। इसके लिए शरीर में फैट मेटाबोलिज्म तो तेज करें, जिसमें कि कुछ हर्बल टी आपके काम आ सकते हैं। जी हां, ये चाय प्राकृतिक ढंग से फैट लिपिड को पिघलाने में मदद करते हैं और आर्टरी में कोलेस्ट्रॉल जमा होने से रोकते हैं। तो, आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले हर्बल टी। पर उससे पहले जानते हैं क्या चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? 

क्या चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है-does milk tea increase cholesterol? 

चाय, खास कर कि दूध वाली चाय पेट का मेटाबोलिक रेट बिगाड़ देते हैं जिससे फैट मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बढ़ सकती है। साथ ही जिन चीजों के साथ आप चाय लेते हैं, वे पेट की गतिविधियों को प्रभावित करते हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बन सकते हैं। इसकी जगह आप ये हर्बल टी लें।

lemongrass tea

Image Source : FREEPIK
lemongrass tea

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली चाय-Herbal tea for high cholesterol in hindi

1. नींबू और अदरक वाली चाय-lemon ginger tea

नींबू और अदरक वाली चाय, कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है। दरअसल, अदरक का जिंजरोल एक गर्मी पैदा करता है जिससे फैट लिपिड पिघलने लगते हैं। तो, नींबू का विटामिन सी और साइट्रिक एसिड अनहेल्दी फैट और ट्राईग्लिसराइड को कम करने में मदद करता है। इस तरह ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार है। 

प्याज के रस में मिला कर लगाएं ये 3 चीजें, तेजी से आएंगे नए बाल

 

2. लेमनग्रास टी-lemongrass tea

लेमनग्रास टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चाय है जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। ये आर्टरी में जमा अनहेल्दी फैट और ट्राईग्लिसराइड को कम करते हैं और खून को साफ करते हैं। साथ ही ये दिल के काम काज को बेहतर बनाता है जिससे दिल हेल्दी रहता है। 

दूध पीने से कफ बनता है? फेफड़ों को मजबूत करने के लिए बदल दें इसे पीने का तरीका

3. कैमोमाइल टी-chamomile tea

कैमोमाइल टी,  कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं। ये खून को साफ करने के साथ अनहेल्दी फैट और ट्राईग्लिसराइड को कम करने में मदद करते हैं। साथ ही ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के साथ बॉडी डिटॉक्स करते हैं जिससे कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिलती है। तो, कोलेस्ट्रॉल कम करना है तो जरूर पिएं ये हर्बल टी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement