Thursday, April 25, 2024
Advertisement

प्याज के रस में मिला कर लगाएं ये 3 चीजें, तेजी से आएंगे नए बाल

Onion juice for hair: प्याज का सोडियम बालों के पोर्स को एक्टिवेट करता है और नए बालों को आने में मदद करता है। तो, आइए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 12, 2023 15:43 IST
Onion juice for hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Onion juice for hair

Onion juice for hair: स्ट्रेस और खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल लोगों के बाल तेजी से झड़ने लगे हैं। ऐसे में लोग नए बाल उगाने के लिए कई प्रकार के उपायों को खोजते रहते हैं। प्याज का रस नए बालों को उगाने में आपकी मदद कर सकता है। ये रस बालों का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं और नए बालों के विकास में मदद करते हैं। लेकिन, इसके अलावा भी नए बालों के विकास में प्याज का रस कई प्रकार से काम कर सकता है। कैसे,आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

प्याज के रस में मिला कर लगाएं ये 3 चीजें-How to use onion juice for hair in hindi

1. मेथी और प्याज का रस-Methi with Onion juice

मेथी और प्याज का रस, दोनों मिल कर बालों की ग्रोथ बढ़ाने और इन्हें अंदर से मजबूत बनाने में मदद करते हैं। दरअसल, मेथी जहां मल्टीन्यूट्रिएंट्स से भरपूर है वहीं, प्याज का रस बालों की जड़ों को एक्टिवेट करने में मददगार है। इन दोनों को एक साथ इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद मिलती है। तो, मेथी पीस लें और प्याज के रस में इस मिला कर अपने स्कैल्प पर लगाएं। 

दूध पीने से कफ बनता है? फेफड़ों को मजबूत करने के लिए बदल दें इसे पीने का तरीका

2. अलसी और प्याज का रस-Alsi with Onion juice

अलसी और प्याज का रस, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है। आपको बस करना ये है कि अलसी के बीजों को पीस कर इसमें प्याज का रस मिलाना है। फिर इसे स्कैल्प पर लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें और फिर 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से बाल शैंपू कर लें। 

hair_care

Image Source : FREEPIK
hair_care

लिवर साफ करने के लिए पिएं ककड़ी का जूस, जानें बनाने की विधि और पीने के फायदे

3. करी पत्ता और प्याज का रस -Curry leaves with Onion juice

करी पत्ता और प्याज का रस, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है।  ये दोनों एक्टिवेटर की तरह काम करने के साथ, बालों को पोषण देते हैं जिससे बाल अंदर से मजबूत और हेल्दी रहते हैं। साथ ही ये दोनों मिल कर बालों को काला करने में भी मदद करते हैं। तो, करी पत्ता पीस लें और फिर इसमें प्याज का रस मिला लें। अब इसे अपने बालों में लगाएं। 40 मिनट छोड़ दें और फिर अपने बालों को शैंपू कर लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement